Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket Newsबीसीसीआई करने जा रही है सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान, इन दिग्गज खिलाड़ियों...

बीसीसीआई करने जा रही है सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान, इन दिग्गज खिलाड़ियों को लग सकता है बड़ा झटका

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) आने वाले दिनों मे जल्द ही सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट 2022 (BCCI Central Contract) का ऐलान कर सकती है. भारतीय टेस्ट टीम के 2 सबसे अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteswar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का फॉर्म पिछले 1-2 सालों से काफी खराब फॉर्म से जूझ रहे है है

दोनों खिलाड़ियों को टीम से बाहर करने की कई बार मांग उठ चुकी है. अब ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन का असर उनके सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट मे देखने को मिल सकता है. दरअसल, खबर ऐसी भी सामने आ रही है कि, पुजारा और रहाणे, दोनों को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (BCCI Central Contract) की लिस्ट से बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है.

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में है 4 कैटेगरी

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (BCCI Central Contract) मे 4 कैटेगरी है – ए प्लस, ए, बी और सी. जिसमें सालाना रिटेनरशिप क्रमश: सात करोड़ रूपये, पांच करोड़ रूपये, तीन करोड़ रूपये और एक करोड़ रुपये है. ऐसे में इस नए कॉन्ट्रैक्ट के ऐलान के दौरान केएल राहुल (KL Rahul) और ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) जैसे युवा खिलाडी, जो तीनो फॉर्मेट मे टीम इंडिया के niyamit सदस्य बन चूके है, उनके उपर काफी नजरे रहेगी.

दोनों खिलाड़ी फिलहाल बीसीसीआई के ए कैटेगरी के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (BCCI Central Contract) मे शामिल है. लेकिन इनके पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें ए प्लस कैटेगरी में शामिल किया जा सकता है.

ऋषभ पन्त और केएल राहुल को मिलेगा इनाम

बीसीसीआई में आमतौर रिटेनरशिप’ पर फैसला, बोर्ड के तीन अधिकारी, पांच चयनकर्ता और राष्ट्रीय मुख्य कोच लेते है. पिछली बार के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (BCCI Central Contract) में 28 खिलाड़ियों को जगह दी गयी थी. इसबार भी इस इस लिस्ट मे कोई खास बदलाव देखने को नही मिलेगा.  हालाँकि खिलाड़ियों की कैटेगरी में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया कि, निश्चित रूप से सभी प्रारूपों के तीन सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी रोहित, कोहली और बुमराह बिना किसी संदेह के ‘ए प्लस’ कैटेगरी में बरकरार रहेंगे. लेकिन राहुल और पंत भी अब सभी प्रारूपों में नियमित खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित कर रहे हैं इसलिये देखा जायेगा कि इन दोनों को प्रोमोशन मिलता है या नहीं.

कई बड़े ख़िलाड़ियों को लग सकता है झटका

पिछले काफी समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे टीम के 2 सबसे अनुभवी खिलाड़ी, चेतेश्वर पुजारा (Cheteswar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) पर खराब प्रदर्शन की गाज गिर सकती है. सूत्र ने बताया कि, सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (BCCI Central Contract) प्रदर्शन को दर्शाते हैं कि आप पिछले सत्र के दौरान अपने प्रदर्शन के आधार पर कहां हो. अगर बीसीसीआई और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) दोनों के अनुभव का सम्मान देकर ग्रुप ए में रखने का फैसला करते हैं तो यह अलग मुद्दा है लेकिन सामान्य परिस्थितियों में वे ग्रुप ए में नहीं रहते. ‘ इसी तरह इशांत शर्मा (Ishant Sharma) और हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) भी पूरे सत्र के दौरान चोटों और फॉर्म से जूझ रहे हैं जिससे वे ग्रुप बी में धकेला जा सकता है.

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) और मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) को उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उनके कॉन्ट्रैक्ट मे इजाफ़ा देखने को मिल सकता है . वहीं, वेंकटेश अय्यर (Venktesh Iyer) और हर्षल पटेल (Harshal Patel) भी अपना पहला सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर सकते है.

बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट की पूरी लिस्ट

Grade A+ (ग्रेड ए) प्लस : विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह

Grade A (ग्रेड ए) : रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या

ग्रेड बी : ऋद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल

ग्रेड सी : कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज

Also Read: टी20 वर्ल्ड कप मे आखिर कोहली ने मोहम्मद रिजवान से क्या कहा था? खूद कीपर ने सामने आकर बताई सच्चाई

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments