Monday, July 4, 2022
HomeCricket Newsचेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़ वापसी के दावे को किया मजबूत,...

चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक जड़ वापसी के दावे को किया मजबूत, ऐसा करने वाले बने दूसरे भारतीय बल्लेबाज

भारतीय टेस्ट टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाजों मे से एक चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) अपनी खराब फॉर्म की वजह से राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे है. लेकिन, अब पुजारा ने इंग्लैंड मे खेली जा रही काउंटी क्रिकेट में बल्ले से धूम मचा अपनी वापसी के दावे को मजबूत किया है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने साल के अपने पहले ही मैच में शानदार दोहरा शतक जमाया है। पुजारा (Cheteshwar Pujara) की इस लाजवाब पारी का ही यह ही वह कमाल था कि उनकी टीम ससेक्स यह मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रही। पुजारा ने अपनी पारी मे 387 गेंदों का सामना करते हुए 23 चौकों की मदद से नाबाद 201 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान टॉम हैन्स ने भी 243 रनों की पारी लजावाब पारी खेली।

ऐसा करने वाले हैं केवल दूसरे भारतीय बल्लेबाज

काउंटी मे पुजारा (Cheteshwar Pujara) से पहले केवल एक भारतीय बल्लेबाज ही दोहरा शतक लगाने मे कामयाब रहा था. यह बल्लेबाज और कोई नही बल्कि, पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन है . उन्होंने यह ने यह कारनामा 2 बार किया है। अजहर ने सबसे पहला दोहरा शतक साल 1991 में उन्होंने लीसेस्टरशायर के खिलाफ खेली थी. उन्होंने इस दौरान 212 रन बनाए थे और 1994 में डरहम के खिलाफ 205 रनों की पारी खेली थी। यह दोनों दोहरे शतक उन्होंने डर्बीशायर की टीम के लिए ही खेलते हुए बनाया था। इन दोनों के अलावा भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी इफ्तिखार अली खान पटौदी के नाम भी काउंटी क्रिकेट में चार दोहरे दर्ज हैं, लेकिन इस समय वो इंग्लिश टीम का हिस्सा हुआ करते थे।

इतने पारियों के बाद छुआ शतक का जादुई आंकड़ा

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के बल्ले से यह शतकीय पारी 52 पारियों के लंबे इंतजार के बाद आई है। उन्होंने आखिरी बार इस आंकड़े को साल 2020 मे कर्नाटक के खिलाफ छुआ था। इन दो सालों में उन्होंने 14 अर्द्धशतक की मदद से 30.36 की औसत से 1518 रन बनाए थे।

मैच मे डर्बीशर ने पहली पारी मे आठ विकेट के नुकसान पर 505 रनो का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया . जवाब में ससेक्स की टीम पहली पारी में 174 रन पर ढेर हो गई थी. जिसके बाद उन्हे फॉलोआन का सामना करना पड़ा जिसके बाद उन्होंने दोनों बल्लेबाजों के बीच हुई रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर अपनी दूसरी पारी मे 3 विकेट खोकर 503 रन बना मैच को सम्मानपूर्वक ड्रॉ करवाया। पहली पारी मे पुजारा (Cheteshwar Pujara) केवल 6 रन ही बना पाए थे.

Also Read: CSK vs RCB: चेन्नई के कप्तान रविंद्र जडेजा ने आरसीबी के खिलाफ बनाया एक स्पेशल रिकॉर्ड, बुमराह जैसे गेंदबाज भी रह गए पीछे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments