Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket Newsसाल 2021 मे क्रिकेट के मैदान पर घटे कुछ ऐसे लम्हे, जिसने...

साल 2021 मे क्रिकेट के मैदान पर घटे कुछ ऐसे लम्हे, जिसने फैंस को हँसने पर किया मज़बूर

साल 2021 में पूरा क्रिकेट कोरोना के सायें में खेला गया. कोरोना के ही कारण आईपीएल 2021 (IPL 2021) को बीच में ही रोक दिया गया था. बाद में बचे हुए मुकाबलों को सितम्बर महीने में यूएई में कराया गया. जिसमे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने फाइनल मुकाबलें में कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) को हराकर चौथी बार आईपीएल ट्राफी पर कब्ज़ा किया. IPL 2021 के अलावा इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC 2019-21) का फाइनल मुकाबला और टी20 वर्ल्ड कप (T20 world cup 2021) जैसे बड़े टूर्नामेंट भी खेले गए. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबलें में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को फाइनल में हराकर ट्राफी पर कब्ज़ा किया.

वही टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को फाइनल मुकाबलें में हराकर पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के ट्राफी पर अपना कब्ज़ा किया. हरेक साल की तरह इस साल भी क्रिकेट मैचो के दौरान कुछ ऐसे लम्हे आये, जिसने फैन्स को पुरी तरह से रोमांचित कर दिया और उनका काफी मनोरंजन किया. आज इस आर्टिकल में हम आपको साल 2021 में क्रिकेट मैच के दौरान हुए ऐसे ही 3 लम्हों के बारे में बताएँगे. जिसने फैन्स का दिल जीत लिया.

साल 2021 मे क्रिकेट के मैदान पर घटे रोमांचित कर देने वाले घटने

1. क्रिस गेल का विकेट सेलिब्रेशन

T20 World cup 2021 में डिफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा. खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जाने रही वेस्टइंडीज पुरे टूर्नामेंट में केवल 1 ही मैच जीत पायी. मैदान पर अक्सर अपने फनी अंदाज के लिए चर्चा में रहने वाले यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle) का एक और फनी अंदाज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए ग्रुप स्टेज के आखिरी मुकाबलें में देखने को मिला.

मैच में जब ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 1 रन की जरुरत थी, तभी गेल ने ऑस्ट्रेलियन आलराउंडर मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) का विकेट झटक लिया. गेल विकेट लेने के बाद इतने खुश हुए कि, उन्होंने पवेलियन वापस जा रहे मार्श को पीछे से गले लगा लिया. बदले में मार्श ने एक प्यारी सी मुस्कान देकर उनका स्वागत किया. गेल के इस अंदाज को फैन्स के बीच काफी पसंद किया गया.

2.संजू सेमसन का टॉस के बाद जेब में सिक्का डालना

IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे संजू सैमसन (Sanju Samson) ने पहले ही मैच में पंजाब किंग्स (PBKS) के खिलाफ कुछ ऐसा किया, जो आजतक के क्रिकेट इतिहास में पहले कभी किसी ने नहीं किया था. संजू ने इस मैच में टॉस जीतने के बाद सिक्के को अपने जेब में डाल लिया था.

सैमसन ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान कहा कि, “सिक्का वास्तव में अच्छा लग रहा था इसलिए मैंने इसे पॉकेट में डाल दिया, रेफरी से पूछा कि क्या मै इसे अपने पास रख सकता हूँ , लेकिन उन्होंने मना कर दिया “. संजू के इस अंदाज को फैन्स ने काफी पसंद किया. IPL 2021 के इस मैच में संजू ने 63 गेंदों पर 119 रनों की एक ताबड़तोड़ पारी खेली थी. हालाँकि वो अपने टीम को जीत नहीं दिला पाए थे.

3. जारवो की भारतीय टीम मे एंट्री

अगस्त- सितम्बर के महीने में टीम इंडिया और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज के दौरान 69 नंबर की जर्सी पहनकर जारवो (Jarvo) नाम के एक क्रिकेट फैन ने लोगों को काफी रोमांचित किया. इस पुरे टेस्ट सीरीज के दौरान उनको 3 बार मैदान पर देखा गया. जारवो खुद को भारतीय टीम का सदस्य बता रहे थे. पहली बार वो टीम इंडिया के लिए फील्डिंग करने के इरादे से मैदान पर आये. वही दूसरी बार वो गेंदबाजी के लिये मैदान पर आये.

हद तो तब हो गयी जब हेडिंग्ले में चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान जारवो (Jarvo) बैट लेकर भारतीय टीम की तरफ से नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने पहुँच गए. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के आउट होने के बाद विराट (Virat Kohli) जब तक बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आते, तब तक में जारवो ने उनकी जगह ले ली थी. उन्होंने चौथे मैच के दौरान भी मैदान में एंट्री ली थी, जिसके बाद उनके ऊपर सुरक्षा उल्लंघन के आरोप में आजीवन प्रतिबन्ध लगा दिया. हालाँकि उनके इस अंदाज को फैन्स के बीच काफी पसंद किया गया.

Also Read: फैंस को पहली बार हुआ भुवनेश्वर कुमार की बेटी का दीदार, अब नाम जानने की हैं इच्छा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments