Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket NewsWomen's World Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले की हो चूकी है...

Women’s World Cup 2022: पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले की हो चूकी है पूरी तैयारी, जानिए क्या है भारतीय टीम की सबसे मजबूत पहलू

4 मार्च 2022 से न्यूजीलैंड मे शुरू होने जा रही महिला वनडे वर्ल्ड कप (Women ODI World Cup-2022) के लिए भारतीय टीम ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है. अनुभवी मिताली राज (Mithali Raj) टीम की अगुवाई मे टीम इंडिया को यहां के कंडीशन मे खूद को अच्छी तरह से ढाल लिया है. जिसके लिए उन्होंने हाल मे ही न्यूजीलैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवर की सीरीज़ मे हिस्सा लिया है. एकमात्र टी 20 और शुरुआती 4 वनडे मे चाहे भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन, उसके बाद मिताली और उनकी लड़कियों शानदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे और फिर साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ अभ्यास मैच मे जीत हासिल की है. इस टूर्नामेंट मे भारतीय टीम को अपने अभियान की शुरुआत 6 मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करना है. उससे पहले हम आपको भारतीय महिला टीम के सबसे मजबूत पहलुओं के बारे मे बताते है।

हरमनप्रीत कौर के कंधो पर रहेगी बड़ी जिम्मेदारी 

किसी भी टूर्नामेंट मे आलराउंडर्स खिलाड़ी अपनी टीम के लिए सबसे अहम योगदान निभाते हैं. ऐसे में भारतीय टीम को अपनी टीम के उपकप्तान हरमनप्रीत कौर से काफी उम्मीदें हैं. हरमनप्रीत एक ताबड़तोड़ ऑलराउंडर हैं और टीम की बड़ी ताकत मानी जा रही हैं। पंजाब से आने वाली हरमनप्रीत कौर ने मिडिल ओवर मे आकर पारी को संभालने और आखिरी के ओवरों मे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के अलावा अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से विकेट चटकाने मे भी महारत हासिल की हुई है. लंबे समय से खराब फॉर्म मे चल रहे हरमन ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेलकर फॉर्म मे वापसी कर ली है.

उससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मे भी अर्धशतक बनाया था. हरमनप्रीत ने अभी तक अपने करियर मे 111 वनडे मैच खेले हैं और कुल 2664 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 13 अर्धशतक लगाए हैं. इसके अलावा 5.31 के इकोनॉमी रेट से 27 विकेट भी हासिल किए हैं.

टीम मे है आलराउंडर्स की भरमार – Women ODI World Cup 2022

Women ODI World Cup 2022: हरमनप्रीत के अलावा दीप्ति शर्मा भी टीम की एक अहम कड़ी है. 24 साल की दीप्ति ने अभी तक खेले 69 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों मे 79 विकेट झटके हैं. इसके अलावा बल्लेबाजी मे भी वह 1720 रन भी बना चुकी हैं. औसत काफी शानदार 36.59 का है. इस दौरान दीप्ति के बल्ले से 1 शतक और 11 अर्धशतक भी निकले है . दीप्ति का वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 188 रन है. अभी हाल मे पिछली कुछ सीरीज़ मे भी बाएँ हाथ की इस आलराउंडर ने अपनी शानदार फॉर्म दिखाई है.

उत्तराखंड की रहने वालीं स्नेह राणा भी इस क्षेत्र मे टीम को काफी मजबूती प्रदान करती है. राणा गेंदबाजी ऑलराउंडर हैं. उन्होंने अभी तक 14 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं और 4.71 के इकोनॉमी रेट से 13 विकेट झटके हैं. हालांकि बल्ले से वो अभी तक अपना लोहा मनवाने मे नाकाम रही है. उनके बल्ले से इस दौरान 102 रन ही बने हैं. हालांकि हाल ही मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले अपने एकमात्र टेस्ट मैच में उन्होंने नाबाद 80 रनो की पारी खेलकर यह साबित कर दी थी कि, जब उनका दिन होगा तो वह बल्ले से भी टीम को पार लगाने की क्षमता रखती है.

Also Read: श्रीलंका सीरीज़ मे भारतीय कप्तान की नजर रहेगी वर्ल्ड रिकॉर्ड पर, इस मामले मे छोड़ देंगे सभी को पीछे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments