Thursday, June 30, 2022
HomeCricket NewsIND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के मैच मे हुई सबसे बड़ी...

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के मैच मे हुई सबसे बड़ी लडाई, जब मैदान पर हुई थी गालियों की बौछार

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) वर्ल्ड क्रिकेट के 2 सबसे बड़े चिर- प्रतिद्वंदी टीमों मे से एक है. दोनो टीमों के बीच क्रिकेट के मैदान पर जब भी कोई मुकाबला होता है तो पूरी दुनिया की नजरें इस मैच पर आकर टिक जाती हैं. पिछले कई सालों से ये दोनों टीमें सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स में भिड़ पाती हैं. लेकिन पहले ये दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज भी खेला करती थी . उस दौरान कई बार दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों की भावनाएं इतनी उपर जा जाती थी कि, वो आपस मे भिड़ जाते थे. इन सभी लडाइयों के बीच साल 2007 में गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच हुई मैदान पर लड़ाई को सबसे ज्यादा याद किया जाता है.

गंभीर-अफरीदी में बीच मैदान पर हुई गाली गलौच

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को मैदान पर उनके आक्रामक रवैये के लिए जाना जाता है. गंभीर को कई मौको पर दूसरी टीम के खिलाड़ियों से भिड़ते हुए देखा जा चूका है. इसी कड़ी मे एक बार वो पाकिस्तान के दिग्गज खिलाडी शाहिद अफरीदी से बीच मैदान पर उलझ पड़े थे.

साल 2007 में जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी तब 5 वनडे मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया था जिसमें गौतम गंभीर और शाहिद अफरीदी के बीच जमकर गाली गलौच गई थी. ये बड़ी बहस आज भी पूरी दुनिया को याद है. दरअसल गंभीर, शाहिद की गेंद पर सिंगल के लिए दौड़ रहे थे. तभी दोनों की टक्कर हुई और गंभीर को लगा कि अफरीदी ने जानबूझकर ऐसा किया है. उसके बाद दोनों में बहस होने लगी. और फिर ये बहस गाली गलौज मे बदल गया था.

अकमल से भी भिड़ चूके है गंभीर

अफरीदी के अलावा गंभीर एक बार पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल (Kamran Akmal) से भी भिड़ चूके है. इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 2010 एशिया कप के दौरान मैदान पर जमकर बहस हुई थी. दरअसल कामरान अकमल बैटिंग कर रहे गौतम गंभीर के खिलाफ विकेट के पीछे बेवजह अपील कर उन्‍हें परेशान कर रहे थे. तब गंभीर और अकमल के बीच खूब बहस हुई. अंत मे इस बहस को बढ़ते देख धोनी और अंपायर को बीच बचाव करना पड़ा था.

आखिरी टक्कर मे जीती है पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) अब सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स में एक दूसरे से भिड़ती हैं. इसके पीछे कारण ये है कि दोनों ही देशों के बीच के आपसी रिश्ते सही नही है. बॉर्डर पर आए दिन टकरार चलता रहता है. हाल ही में भारत का सामना पाकिस्तान (India vs Pakistan) से टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था. इस मैच में टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. वर्ल्ड कप इतिहास भारत के खिलाफ पाकिस्तान की यह पहली जीत है.

Also Read: “विराट कोहली को भी फेल होने का हक है” भारतीय कप्तान के सपोर्ट मे खड़ा हुआ ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments