Monday, July 4, 2022
HomeCricket NewsIndia Tour of South Africa 2021अनुभवहीन टीम से हारा बिना अनुभव वाला कप्तान, टीम इंडिया की वनडे...

अनुभवहीन टीम से हारा बिना अनुभव वाला कप्तान, टीम इंडिया की वनडे सीरी़ज मे भी लगी लंका

IND vs SA 2021-22: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचो की वनडे सीरीज के दुसरे मुकाबलें मे टीम इंडिया को एक और हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ टीम इंडिया वनडे सीरी़ज भी हार गयी. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने 85 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. जिसके दम पर टीम इंडिया निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 287 रनों का स्कोर खडा किया. जवाब मे साउथ अफ्रीका ने इस लक्ष्य को केवल 4 विकेट खोकर 48.1ओवर मे ही पूरा कर लिया.

टीम इंडिया ने खड़ा किया 287 रनो का स्कोर

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट ने नुकसान पर 287 रनों का स्कोर खड़ा किया. टीम इंडिया के पास वनडे सीरी़ज बचाने का यह आखिरी मौका था. टेस्ट सीरीज में हारने के बाद टीम इंडिया को पार्ल के ही इसी मैदान पर बुधवार को खेले गए पहले वनडे मैच में भी 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मैच करो या मरो जैसा था.

पिछले मैच में असफल होने के बाद टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने शानदार वापसी करते हुए केवल 71 गेंदों पर 85 रनों की पारी खेली. पंत ने अपनी पारी में कुल 10 चौके और 2 छक्के लगाए. पंत (Rishabh Pant) के अलावा कप्तान राहुल (KL Rahul) ने 79 गेंदों पर 55 रन बनाए. ये दोनों बल्लेबाज जब बल्लेबाजी कर रहे थे, तब टीम इंडिया 300 रनों के स्कोर को आसानी से पार करती हुई नजर आ रही थी. लेकिन दोनों बल्लेबाजों के लगातार आउट होने के बाद टीम इंडिया के मध्यक्रम की समस्या एकबार फिर से खुलकर सामने आई.

अंतिम ओवरों में शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने एकबार फिर 38 गेंदों पर 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 40 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम इंडिया का स्कोर 287 रनों तक पहुँचाया. शार्दुल के अलावा रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने नाबाद 25 रन बनाए. विराट कोहली (Virat Kohli) अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

बल्लेबाजों के दम पर साउथ अफ्रीका ने बनाई अजय बढ़त

288 रनो के लक्ष्य को पूरा कर वनडे सीरी़ज पर कब्जा करने के लिए उतरे दोनो साउथ अफ्रीकन ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और जानेमन मलान ने टीम को एक धाकड़ शुरूआत दिलाई. दोनो ने मिलकर पहले विकेट के लिए 132 रनो की एक विशाल शतकीय साझेदारी निभाई। डी कॉक शुरू से ही आक्रामक दिखे. आउट होने से पहले 66 गेंदों पर 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 78 रन बनाए. डी कॉक के बाद कप्तान टेम्बा बवूमा ने मलान का अच्छा साथ निभाया. दोनो ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 90 रनो की साझेदारी निभाई.

बुमराह ने मलान का और चहल ने बवूमा को आउट करके टीम इंडिया की वापसी कराने की कोशिश जरूर की. लेकिन पिछले मैच के शतकवीर रस्सी वेन डर डूसेन और ऐडेन मारक्रम ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 74 रन की साझेदारी करके टीम इंडिया की वापसी के सारे दरवाजे बंद कर दिए. और साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से एक आसान जीत दिला दी. इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरी़ज पर कब्जा करने के बाद वनडे सीरी़ज मे भी 2-0 की अजय बढ़त बना ली है.

वेन डर डूसेन और माक्ररम दोनो ने नाबाद 37 रन बनाए. उससे पहले कप्तान बवूमा ने 38 वही मलान ने 91 रनो की पारी खेली थी.

Also Read: ग्लेन मैक्सवेल के हाथ मे सौंपी जा सकती है आरसीबी की कप्तानी, बस इसी पारी का इंतजार कर रही थी मैनेजमेंट

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments