Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket NewsIndia Tour of South Africa 2021भारतीय टीम के साथ केप टाउन टेस्ट मे कुछ ऐसा हुआ, जो...

भारतीय टीम के साथ केप टाउन टेस्ट मे कुछ ऐसा हुआ, जो आज तक दुनिया के किसी टीम के साथ नही हुआ था

IND vs SA 2021-22: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच केपटाउन में जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन 2 विकेट के नुकसान पर 57 रनो से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम 198 रनो के ही स्कोर पर आल आउट हो गयी. फॉर्म की तालाश में चल रहे ताबड़तोड़ विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) ने फॉर्म में शानदार वापसी करते हुए नाबाद शतकीय पारी खेली. उनके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज पिच पर टिक नही पाया.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया के आखिरी विकेट के रूप मे आउट होने वाले बल्लेबाज रहे. मार्को जेंसन (Marco Jansen) ने बुमराह से अपना बदला लेते हुए उन्हे टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) के हाथों कैच आउट करवाया. बुमराह के कैच आउट होते ही टीम इंडिया और इस मैच के साथ एक काफी अनोखा रिकॉर्ड जुड़ गया है.

सभी 20 बल्लेबाज कैच आउट होकर लौटे पवेलियन

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जा रहे 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में एक अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. भारतीय टीम की दूसरी पारी के आखिरी विकेट के रूप में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के कैच आउट होते ही टीम इंडिया के नाम एक ख़ास रिकॉर्ड बन गया. दरअसल भारतीय टीम के दूसरी पारी में सभी बल्लेबाज कैच आउट हुए. उससे पहले पहली पारी में सभी भारतीय बल्लेबाज कैच आउट ही हुए थे.

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा मौका कभी नही आया था, जब किसी टीम के सभी बल्लेबाज दोनों पारियों में कैच आउट हो गए हो. हालांकि इससे पहले 5 बार ऐसे मौके जरूर आये है, जब किसी टीम के 19 बल्लेबाज किसी एक मैच में कैच आउट हुए हो. सबसे पहली बार ये घटना साल 1982 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच ब्रिसबेन में हुए एक टेस्ट मैच में हुआ था. वहीं आखिरी बार ये घटना साल 2020 में केपटाउन के इसी मैदान पर, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच हुए मुकाबले में हुआ था.

साउथ अफ्रीका ने सीरी़ज जीतने की तरफ बढ़ाए कदम

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेली जा रही 3 मैचो की टेस्ट सीरीज अभी 1-1 की बराबरी पर है. केपटाउन में खेला जा रहा तीसरे टेस्ट के 3 दिनों का खेल निकल गया है. साउथ अफ्रीका को इस सीरीज को जीतने के लिए 212 रनो बनाने का लक्ष्य मिला है. जवाब मे साउथ अफ्रीकन टीम ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 101 रन बना लिए है, और अपनी स्थिति मजबूत कर ली है.

टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में 198 रनों पर सिमट गयी. विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने 100 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए थे. वही साउथ अफ्रीका की पहली पारी 210 रनों के स्कोर पर सिमट गयी थी. टीम इंडिया साउथ अफ्रीका में अभी तक टेस्ट सीरीज जीतने में सफल नहीं हो पायी है. ऐसे में इसबार टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का शानदार मौका है. लेकिन उसके लिए उन्हे चौथे दिन 8 विकेट चटकाने होंगे, वही उनके पास खर्च करने के लिए केवल 111 रन है

Also Read: भारतीय खूबसूरती पर अपना दिल हार चूके है ये 4 पाकिस्तानी खिलाड़ी, एक तो शादी करने के लिए भारत मे ही बस गए

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments