Monday, July 4, 2022
HomeCricket NewsIndia Tour of South Africa 2021आखिरी मैच से पहले सुनील गावस्कर ने दिया जीत का मंत्र, बस...

आखिरी मैच से पहले सुनील गावस्कर ने दिया जीत का मंत्र, बस करना होगा ये बदलाव

IND vs SA 2021-22: 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली हार के बाद वनडे सीरीज (IND vs SA) के पहले 2 मैचों मे भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. लेकिन यह दौरा जैसे-जैसे अपने आखिरी दौर में पहुँचता जा रहा है. वैसे-वैसे टीम इंडिया की हालत लगातार खराब ही होती जाती है. पहले वनडे मैच में टीम इंडिया स्कोर का सफल चेज नहीं कर पायी थी, वहीं दूसरे मैच में बल्लेबाजों ने तो 287 रनो का स्कोर खड़ा किया, लेकिन इसबार गेंदबाजों ने बेड़ा गर्क कर दिया. टीम इंडिया की हार के बाद पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टीम इंडिया को अपनी प्लानिंग मे बदलाव लाने की नसीहत दी है.

टेस्ट के बाद टीम इंडिया ने वनडे सीरीज भी गवायाँ

टेस्ट सीरीज (IND vs SA) में हार के बाद टीम इंडिया से वनडे सीरी़ज मे एक बेहतर वापसी की उम्मीद थी. लेकिन टीम इंडिया की लिए चीजे दिन पर दिन खराब ही होता जा रही है. टेस्ट के बाद अब टीम इंडिया वनडे सीरी़ज भी गवां बैठी. इस पूरी सीरीज के दौरान टीम इंडिया के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने एक बार फिर से निराश किया.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह टीम की कप्तानी संभाल रहे केएल राहुल (KL Rahul) मैदान पर टीम के सही रणनीति बनाने मे असफल रहे. वहीं मैदान पर राहुल वो एनर्जी भी पैदा कर पाए, जो विराट कोहली किया करते थे. नंबर 6 और 7 के लिए टीम इंडिया एक फिनिशर की भी तलाश भी पूरी नही हो पा रही है. ऐसे में भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने इन चीजों से बाहर निकलने का एक आसान प्लान बताया है.

पंत है फिनिशर की भूमिका निभाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प: सुनील गावस्कर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के सबसे फिनिशर के रूप में पहचाने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के संन्यास लिए लगभग 2 साल होने वाले है. लेकिन टीम इंडिया को अभी तक उनकी कमी को पूरा करने के लिए खिलाड़ी नही मिले है. हार्दिक पंडया (Hardik Pandya) के रूप में भारतीय टीम को एक बेहतर फिनिशर जरुर मिला, लेकिन लंबे समय से चले आ रहे उनके चोट ने टीम इंडिया की काफी मुसीबत बढ़ा दी है.

ऐसे में सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने उस खिलाड़ी का नाम बताया है, जो टीम इंडिया की इस समस्या को दूर कर सकता है और टीम में फिनिशर की भूमिका निभा सकता है. गावस्कर के मुताबिक़ ऋषभ पन्त (Rishabh Pant) टीम इंडिया के लिए फिनिशर की भूमिका अच्छे से निभा सकते हैं. गावस्कर ने द टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए अपने कॉलम में लिखा,

पंत को नंबर 6 पर सबसे अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है. पहले मैच (IND vs SA) में शिखर धवन और विराट कोहली के बीच शानदार साझेदारी के बाद मध्य क्रम लड़खड़ा गया, क्योंकि पंत और अय्यर (श्रेयस और वेंकटेश) टीम को आगे ले जाने में असमर्थ थे. हाल के दिनों में, वनडे मैचों में पंत को नंबर 4 पर भेजा गया है, जहां उन्हें धैर्य और आक्रामकता का सही मिश्रण नही दिखा पाए है. इसलिए मेरा मानना है कि शायद उन्हें नंबर 6 पर फिनिशर के रूप में इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है. जहां वह मैच की परिस्थिति की चिंता किए बिना अपनी मर्जी से लंबे लंबे शॉट खेल सकते हैं.

Also Read: बीसीसीआई करने जा रही है सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट का ऐलान, इन दिग्गज खिलाड़ियों को लग सकता है बड़ा झटका

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments