Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket NewsIndia Tour of South Africa 2021क्या होगा अगर जसप्रीत बुमराह हो जाएंगे सीरीज से बाहर? इन गेंदबाजों...

क्या होगा अगर जसप्रीत बुमराह हो जाएंगे सीरीज से बाहर? इन गेंदबाजों की खुल जायेगी किस्मत

IND vs SA 2021-22: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच सेंचुरियन में जारी बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के तीसरे दिन के दुसरे सेशन में भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए एक परेशान करने वाला मामला सामने आया. दरअसल साउथ अफ्रीका (South Africa) की पहली पारी के दौरान 11 वे ओवर मे गेंदबाजी कर रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अपने पाँचवी गेंद डालने के दौरान चोटिल हो गए। गेंद डालने के बाद फॉलो थ्रू मे उनका दायाँ पैर बुरी तरह से मुड़ गया था, जिसके बाद बुमराह काफी परेशानी में नजर आये और उन्हें ग्राउंड छोड़कर भी वापस जाना पड़ा. हालाँकि अभी तक उनके चोट को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है.

बुमराह की यह चोट ज्यादा घातक ना हो, लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह भारतीय टीम के लिए काफी परेशानी का सबब साबित हो सकती है. बूमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया के गेंदबाजी क्रम के लीडर है. और साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर वो और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते है।

हालाँकि साउथ अफ्रीका के दौरे पर भारतीय टीम में तेज गेंदबाजो की एक शानदार फ़ौज है. ऐसे में अगर बुमराह सीरीज से बाहर भी होते है तो टीम के पास ऐसे खिलाड़ी मौजूद है, जो उनकी कमी को अच्छी तरीके से पूरा कर सकते हैं. आज हम आपको उन 2 तेज गेंदबाज के बारे में बताएँगे, जो बुमराह के बाहर होने पर टीम इंडिया को उनकी ज्यादा कमी नही खलने देंगे।

Jasprit Bumrah की जगह इस गेंदबाज को मिलेगी जगह

1. इशांत शर्मा 

दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले लम्बे कद के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) साउथ अफ़्रीका के दौरे पर गयी भारतीय टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी है. इशांत के पास 100 से ज्यादा टेस्ट मैचों का अनुभव है. पिछले कुछ मैचों से वो थोड़ा लय से थोड़ा जरूर भटके हुए दिखाई दिए है. लेकिन अपने लंबे करियर मे इशांत ने विदेशी पिचों पर कुछ ऐसे करिश्मा किए है, जो उन्हे वापसी का मौका देने के लिए काफी है।

साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच और इशांत का अनुभव टीम इंडिया के काफी काम आ सकता है. शर्मा ने साउथ अफ्रीका में अभी तक कुल 7 मुकाबले खेले हैं. इन 7 मैचो की 13 पारियों में में इशांत ने कुल 20 विकेट हासिल किये हैं.

2. उमेश यादव

पिछले कुछ सालों से टेस्ट क्रिकेट में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत टीम को कई ऐतिहासिक जीत दिलाए है। उमेश यादव भी इसी गेंदबाजी लाइन- अप के गेंदबाज है।. बुमराह और शमी जैसे गेंदबाजो की मौजुदिगी में उन्हें कुछ ख़ास मौके नहीं मिल पाते है. लेकिन जब भी उन्हे मौके मिले , उन्होंने उसका पुरा फायदा उठाया है। अभी हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गयी घरेलु टेस्ट सीरीज में भी उमेश ने शानदार गेंदबाजी की थी.

साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिच पर उमेश यादव काफी खतरनाक साबित हो सकते है. साउथ अफ्रीका के धरती पर अभी तक उन्हें कोई टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला है. उमेश के पास लगातार 150 से ऊपर की स्पीड गेंदबाजी करने की काबिलियत है. यादव ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 51 टेस्ट में 156 विकेट हासिल किये हैं.

Also Read: वसीम जाफर के आगे आखिर क्यों नही कुछ बोल पाते हैं माईकल वॉन? एक और मजेदार मामला आया सामने

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments