Tuesday, July 5, 2022
HomeCricket NewsIndia Tour of South Africa 2021पालघर एक्स्प्रेस से लॉर्ड बनने के लिए रोजाना 100 किलोमीटर का सफर...

पालघर एक्स्प्रेस से लॉर्ड बनने के लिए रोजाना 100 किलोमीटर का सफर तय किया करते थे शार्दुल ठाकुर

IND vs SA 2021-22: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच जोहान्सबर्ग में जारी दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 202 रनो पर सिमटने के बाद शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया की वापसी करवा दी. शार्दुल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 61 रन देकर 7 विकेट हासिल किए. जिसके कारण साउथ अफ्रिकन टीम केवल 27 रनो की बढ़त ही ले पाई. हालांकि 30 साल के हो चुके शार्दुल का क्रिकेट करियर काफी मुश्किलों से भरा रहा है. और यहाँ तक पहुँचने के लिए उन्हे दिन और रात एक करना पड़ गया था.

100 किलोमीटर का रोजाना करते थे सफर

शार्दुल ठाकुर मुंबई से 100 किलोमीटर दूर पालघर से आते है. बचपन मे वो मुंबई मे क्रिकेट के गुर सीखने के लिए रोजाना ट्रेन से इस लंबे सफर की दूरी तय किया करते थे. लेकिन उनके क्रिकेट के जज्बे इस दूरी को बिल्कुल बौना साबित कर दिया.

कुछ दिनों के बाद वो अपने कोच दिनेश लाड (Dinesh Lad) के घर पर ही रहने लगे. दिनेश मुंबई के सबसे जाने माने कोच में से एक हैं. लिमिटेड ओवर क्रिकेट में टीम इंडिया के नए कप्तान बने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी उनके शिष्य रह चुके हैं. वहीं उनका बेटा सिद्धेश लाड (Sidhesh Lad) भी मुंबई क्रिकेट का एक जाना माना चेहरा है.

कुछ ही महीनो मे कर लिया था 13 किलो वजन कम

शार्दुल (Shardul Thakur) का शरीर शुरुआती दिनों मे काफी भारी हुआ करता था. एक समय मे वो 83 किलो के हो गए थे. तब टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने उन्हे वजन कम करने और फिट रहने की सलाह दी थी.

शार्दुल ने उनके सलाह को मानते हुए कुछ ही महीनो मे अपना वजन 13 किलो तक कम कर लिया था. उसके बाद वो मुंबई रणजी टीम के नियमित सदस्य बन गए. साल 2013 से 2017 के बीच मुंबई को चैम्पियन बनाने में शार्दुल का एक अहम योगदान रहा था.

चेन्नई सुपर किंग्स के जुड़ने के बाद से बदली किस्मत

साल 2014 में शार्दुल (Shardul Thakur) को आईपीएल मे पंजाब ने अपनी टीम मे शामिल किया, लेकिन उन्हे यहाँ 3 सालों मे केवल 1 मैच खेलने का मौका ही मिल पाया. जिससे शार्दुल काफी हताश भी हो गए थे. हालाँकि साल 2017 उनके लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ जब वो राइजिंग पुणे सुपरजाएंट (RPSG) टीम से जुड़े. 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने उन्हें अपने साथ ले लिया. उसके बाद से शार्दुल ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

टीम इंडिया के लिए मचा चुके हैं धमाल

शार्दुल ने टीम इंडिया के लिए अपना टेस्ट डेब्यू 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था. लेकिन चोट के चलते उन्हे बीच मैच मे ग्राउंड छोड़ना पड़ गया था. इसके बाद उन्हे दूसरी बार साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के लिए दूसरा टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 15 वनडे में 22 और 24 टी20 में 31 विकेट लिए हैं. वहीं पांच टेस्ट में 21 विकेट ले चुके हैं. टेस्ट में उन्होंने भारतीय टीम के लिए अहम मौकों पर बल्ले से भी काफी अहम योगदान दिया है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ब्रिस्बेन टेस्ट में शानदार अर्धशतक लगाया था. उनकी इस पारी ने टीम इंडिया को एक ऐतिहासिक जीत दिलाई थी. फिर इंग्लैंड दौरे पर द ओवल टेस्ट की दोनों पारियों में फिफ्टी लगाकर उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया.

Also Read: विराट कोहली के बिना क्या सही मे नही है भारतीय बल्लेबाजों का कोई वजूद? पूर्व क्रिकेटर के बयान से कितना सहमत है आप

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments