Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket NewsIndia Tour of South Africa 2021जब टेम्बा बवूमा छठी क्लास मे ही साउथ अफ्रीका के लिए एक...

जब टेम्बा बवूमा छठी क्लास मे ही साउथ अफ्रीका के लिए एक बेहतरीन टीम तैयार कर रहे थे

3 मैचो की टेस्ट सीरीज़ मे 2-1 से कब्जा करने के बाद साउथ अफ्रीका (South Africa Team) ने टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) की कप्तानी में 3 मैचों की वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया (Team India) का क्लीन स्वीप कर दिया. कप्तान बवुमा ने बल्लेबाजी में तो अपनी टीम को फ्रंट से लीड किया ही, बल्कि मैदान पर वो काफी ऊर्जा से भरे हुए भी दिखे. जिसके बाद उनकी कप्तानी की काफी तारीफ़ हो रही है. इसी बीच उनकी एक पुरानी बाते भी वायरल हो रही है. जिसे उन्होंने ख़ुद को भविष्य में साउथ अफ्रीका का कप्तान बताया था.

टेम्बा बवुमा पहले से ही थे तैयार

साउथ अफ्रीका के लिमिटेड ओवर क्रिकेट टीम के कप्तान टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ खूद को एक बेहतरीन कप्तान भी साबित कर रहे है. उन्होंने अभी तक केवल 17 वनडे मैच मे ही कप्तानी की है. और उन्होंने भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ़ क्लीन स्वीप की जीत हासिल की है.. हालाँकि वो टेस्ट क्रिकेट में 47 मैच खेल चूके है. टीम इंड़िया के खिलाफ सीरीज जीत के बाद उनसे जुड़ा एक पुराना किस्सा वायरल हो रहा है.

जब उन्होंने छठवीं क्लास में ही खुद को आगे चलकर साउथ अफ्रीका के लिए एक बेहतरीन क्रिकेट टीम तैयार करते हुए देख लिया था. दरअसल बवुमा (Temba Bavuma) जब छठी क्लास में थे तो उनकी क्लास के बच्चों को एक प्रोजेक्ट मिला था. जिसमे पूछा गया था कि, आप आगे आने वाले सालों में खुद को कहाँ देखते है. इस सवाल के जवाब मे बवूमा को साउथ अफ्रीकी कप्तान ने उसके जवाब में उस समय मे अपने देश के राष्ट्रपति के नाम का जिक्र करते हुए,

अगले 15 साल में मैं खुद को राष्ट्रपति मिस्टर माबेकी (Thabo Mvuyelwa Mbek) के साथ हाथ मिलाता देख रहा हूं, जो मुझे एक बेहतरीन साउथ अफ्रीकी टीम तैयार करने के लिए मुबारकबाद दे रहे हैं. अगर मेरा ये सपना पूरा हो पाया तो मै इसके लिए अपने पापा, मम्मी और खासकर अपने दोनो अंकल का शुक्रगुजार रहूँगा.

15 सालों बाद सच हुआ सपना

बवुमा (Temba Bavuma) की बचपन की उस बात को किसी ने तब तक गंभीरता से नहीं लिया. जब तक उन्होंने साल 2016 में साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट में अपनी पहली सेंचुरी नहीं लगाई.वो ऐसा करने वाले पहले ब्लैक साउथ अफ्रीकी भी बने. अब वो टीम की कप्तानी करने वाले पहले ब्लैक साउथ अफ्रीकी भी बन गए हैं. दायें हाथ का यह बल्लेबाज अपनी चीजों को लेकर काफी क्लियर था.

बवुमा (Temba Bavuma) की कप्तानी में पिछले कुछ सीरीज मे साउथ अफ्रीकन टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. टी 20 वर्ल्ड कप मे भी उनकी टीम ने अच्छा खेल दिखाया था. और कुछ महत्वपूर्ण सीरीज भी जीती है. अब फैन्स उनसे उम्मीद लगाए हुए हैं कि, वो इस टीम के दामन पर लगा चोकर्स का दाग मिटा देंगे.ICC टूर्नामेंट्स नहीं जीत पाने के चलते इस टीम के साथ यह नाम जुड़ा हुआ है.

Also Read: VIDEO: 72 गेंदों में 237 रन बना दिए, ऑस्ट्रेलियाई खिलाडी ने की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments