Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket NewsSri Lanka tour of India 2022रोहित शर्मा ने कप्तानी मे अपने नाम दर्ज कराया एक ऐसा रिकॉर्ड,...

रोहित शर्मा ने कप्तानी मे अपने नाम दर्ज कराया एक ऐसा रिकॉर्ड, जो धोनी और विराट भी नही कर पाए कभी

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी मे भारतीय टीम का विजयरथ बरकरार है. 3 मैचों की टी20 सीरीज़ के बाद अब टीम इंडिया ने 2 मैचों की टेस्ट सीरीज़ मे भी श्रीलंका का पूरा सफाया कर दिया. बैंगलोर मे खेले गए डे- नाईट टेस्ट मे रोहित की सेना ने श्रीलंका को 238 रनो के भारी अंतर से हराते हुए सीरीज़ को 2-0 से अपने नाम कर लिया. इसी के साथ रोहित ने एक खास रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया है. नियमित कप्तान बनते ही टी20, वनडे और टेस्ट, तीनों ही फॉर्मेट में आगाज क्लीनस्वीप की जीत के साथ करने वाले रोहित पहले भारतीय कप्तान है.

टी20 वर्ल्ड कप के बाद बने थे नियमित कप्तान

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टी 20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ दी थी. वही, साउथ अफ़्रीका दौरे से पहले उनसे वनडे की कप्तानी भी वापस ले ली गयी थी. विराट के बाद लिमिटेड ओवर क्रिकेट मे नियमित कप्तानी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मिली. रोहित की कप्तानी मे भारत ने लगातार 3 टी20 सीरीज़ मे न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज़ और श्रीलंका का 3-0 से क्लीन स्वीप किया. हालाँकि इस बीच चोट के कारण वो साउथ अफ्रीका दौरे पर नही जा पाए थे. जिसके उन्होंने नियमित वनडे कप्तान के तौर पर श्रीलंका के खिलाफ पहली सीरीज़ खेली है. रोहित ने वनडे क्रिकेट मे भी अपनी कप्तानी की शुरुआत 3-0 की क्लीन स्वीप जीत के साथ की.

विराट कोहली के बाद मिली है जिम्मेदारी

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज़ मे 2-1 की हार के बाद पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी पद से इस्तिफ़ा दे दिया था. जिसके बाद लिमिटेड ओवर सीरीज़ का नियमित कप्तानी संभाल रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को श्रीलंका सीरीज़ से पहले टेस्ट क्रिकेट मे भी नियमित कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप दी गई थी. रोहित ने टी20 और वनडे के बाद अब टेस्ट क्रिकेट मे भी अपनी कप्तानी का आगाज शानदार तरीके से किया. टीम इंडिया ने दोनो मैचों मे एकतरफा जीत हासिल करते हुए टेस्ट सीरीज 2-0 से क्लीनस्वीप कर ली. इस तरह से रोहित के नाम यह खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

Also Read: यह भारतीय खिलाड़ी होगा टेस्ट क्रिकेट का अगला सुपरस्टार, पूर्व क्रिकेटर ने कहा- कोई नही कर पाएगा सामना

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments