Tuesday, July 5, 2022
HomeCricket NewsWest Indies tour of India 2022ऐतिहासिक वनडे मैच मे टीम इंडिया ने हासिल की शानदार जीत, सीरीज़...

ऐतिहासिक वनडे मैच मे टीम इंडिया ने हासिल की शानदार जीत, सीरीज़ मे 1-0 की बढ़त

IND vs WI 2022: भारत और वेस्टइंडीज के बीच अहमदाबाद के मोदी स्टेडियम मे खेले गए ऐतिहासिक वनडे मुकाबले मे टीम इंडिया ने 6 विकेट से एक शानदार जीत हासिल कर सीरीज़ मे 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम का यह 1000वां वनडे मुकाबला था. ऐसा करने वाली भारत पहला देश बन गया हैं. सीरीज़ का दूसरा मुकाबला 9 फरवरी को, वही तीसरा और आखिरी मुकाबला 11 फरवरी को खेला जाएगा. वनडे सीरीज़ के बाद दोनो टीमों के बीच कोलकाता के ईडेन गार्डन स्टेडियम मे खेला जाएगा.

रोहित ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

IND vs WI: चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका दौरे का हिस्सा नही हो पाने के बाद बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर कप्तान इस सीरीज़ मे वापसी किया है. बतौर नियमित कप्तान यह उनकी पहली वनडे सीरीज होगी. वही वेस्टइंडीज टीम की कमान कीरोन पोलार्ड के हाथो मे हैं. इस ऐतिहासिक वनडे मैच मे टॉस की बाजी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जीती. उन्होंने ओस की स्थिति को ध्यान मे रखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज़ मे मिली क्लीन स्वीप की हार के बाद भारतीय प्रशंसको को टीम से एक बेहतर वापसी की उम्मीद थी. कप्तान रोहित शर्मा और टीम के बाकी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर अपने फैन्स को निराश नही होने दिया.

भारतीय गेंदबाजों के सामने वेस्टइंडीज ने टेके घुटने

IND vs WI 2022: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज़ की शुरुआत अच्छी नही हो पाई. मोहम्मद सिराज ने तीसरे ही ओवर मे शाई होप को क्लीन बोल्ड करके भारतीय टीम को पहली सफलता दिला दी. उसके बाद वाशिंगटन सुंदर ने 12 वे ओवर मे ब्रेंडन किंग और डैरेन ब्रावो को और फिर यूजवेंद्र चहल ने 20 वे ओवर ने 2 लगातार गेंदों पर निकोलस पूरण और कप्तान किरोन पोलार्ड को आउट करके गहरे मुश्किल मे डाल दिया. 79 रनो के स्कोर पर वेस्टइंडीज के 7 बल्लेबाज पवेलियन लौट चूके थे. पोलार्ड अपना खा raniता भी नही खोल पाए.

जेसन होल्डर और फैबियन एलेन ने मिलकर आठवे विकेट के लिए 78 रनो की साझेदारी कर अपनी टीम को थोड़ी सी राहत जरूर दिलाई. लेकिन वो भी वेस्टइंडीज को 176 रनो के स्कोर तक ही पहुंचा पाए. होल्डर ने शानदार 57 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए चहल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए.

टीम इंडिया ने सीरीज़ मे बनाई बढ़त

177 रनो के आसान सा लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को कप्तान रोहित शर्मा ने इशान किशन के साथ मिलकर एक ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. रोहित ने केवल 51 गेंदों पर 60 रन बनाए. पहले विकेट के लिए उन्होंने 84 रनो की साझेदारी की. विराट कोहली ने 2 लगातार चौके लगाकर एक अलग अंदाज मे शुरुआत की. लेकिन वो पारी को बड़ी नही बना पाए. उसके बाद ईशान किशन 28 रन और ऋषभ पंत 11 रन बनाकर चलते बने. ऋषभ पंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए.

लेकिन उसके बाद सूर्यकुमार यादव और अपना डेब्यू मैच खेल रहे दीपक हुड्डा ने टीम को और कोई झटका नही लगने दिया. दोनो बल्लेबाजों ने मिलकर 5 वे विकेट के लिए नाबाद 62 रनो की साझेदारी कर टीम इंडिया को 6 विकेट से एक शानदार जीत दिला दी. सूर्या ने 34 रनो की नाबाद पारी खेली, वही हुड्डा ने नाबाद 26 रन बनाए.

Also Read: ‘बेबी एबी’ ने अंडर-19 वर्ल्ड कप मे खेली एक और ताबड़तोड़ पारी, शिखर धवन के 18 साल पुराने रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments