Tuesday, July 5, 2022
HomeCricket NewsWest Indies tour of India 2022IND vs WI: कप्तानी का बागडोर संभालते ही रिकॉर्डों को तोड़ना किया...

IND vs WI: कप्तानी का बागडोर संभालते ही रिकॉर्डों को तोड़ना किया शुरू, विराट कोहली को छोड़ा पीछे

IND vs WI 2022: कोलकाता के इडेन गार्डन मे खेले गए 3 मैचों की टी 20 सीरीज़ के आखिरी मुकाबले मे टीम इंडिया (Team India) ने वेस्टइंडीज को 17 रनों से हराकर सीरीज़ को 3-0 के अंतर से अपने नाम कर लिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टीम इंडिया की टी20 सीरीज़ मे दूसरी क्लीन स्वीप की जीत है. इससे पहले भारतीय टीम ने पिछले साल नवंबर मे न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 की जीत हासिल की थी. वही, वेस्टइंडीज टीम को टी20 सीरीज़ से पहले वनडे सीरीज़ मे भी 3-0 की हार का सामना करना पड़ा था

विराट कोहली के रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए तीसरे टी20 मैच में जीत हासिल करते ही कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विराट कोहली (Virat Kohli) से एक खास मामले मे आगे निकल गए हैं. और सबसे खास बात, यह मामला कप्तानी से जुड़ा हुआ है. अब आप सोच रहे होंगे कि, हाल फिलहाल में नियमित कप्तान बनने वाले रोहित ने ऐसा कौन सा रिकॉर्ड बना दिया?

तो मै आपको बता दू कि वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज़ जीत से घरेलू मैदान पर बतौर कप्तान रोहित शर्मा के नाम 14 जीत हो गए है. इसी के साथ वो अब बतौर कप्तान घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीतने वाले भारतीय कप्तान बन गए है. उन्होंने इस मामले मे विराट कोहली को पीछे छोड़ा है. विराट ने 13 टी20 मुकाबले जीते थे. वहीं एमएस धोनी (MS Dhoni) 10 जीत के साथ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है.

श्रीलंका सीरीज़ मे बनाएंगे वर्ल्ड रिकॉर्ड

टीम इंडिया को अब 24 फरवरी से श्रीलंका के खिलाफ (IND vs SL) 3 मैचों की टी 20 सीरीज़ खेलनी है . सीरीज की शुरुआत लखनऊ में होगी. जबकि बाकी के 2 टी20 26 और 27 फरवरी को धर्मशाला के खूबसूरत मैदान पर खेला जाएगा. टी20 सीरीज़ के बाद दोनो टीमों के बीच 2 टेस्ट मैच भी खेले जाएंगे. पहला टेस्ट 5 मार्च से मोहाली में और दूसरा टेस्ट मार्च से बैंगलोर में खेला जाएगा. मोहाली मे खेले जाने वाला टेस्ट पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का 100वां टेस्ट मैच होगा.

हालाँकि, उससे पहले टी20 सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पास अब कप्तानी के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका रहेगा . दुनिया में घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाले कप्तान फिलहाल इंग्लैंड के ऑएन मॉर्गन (Eion Morgan) और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (Kane Williamson) हैं. इन दोनो ने अपनी कप्तानी मे 15 मैच जीते हैं और संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है. ऐसे में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतते ही रोहित (Rohit Sharma) दोनो ही दिग्गज कप्तानों को पीछे छोड़ देंगे.

Also Read: जूनियर हार्दिक पांड्या के बीसीसीआई नही करेगी किसी भी तरह की कोई कार्रवाई, उम्र छुपाने का लगा है आरोप

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments