Thursday, June 30, 2022
HomeCricket NewsWest Indies tour of India 2022IND vs WI: रोहित शर्मा की कप्तानी मे टीम इंडिया ने हासिल...

IND vs WI: रोहित शर्मा की कप्तानी मे टीम इंडिया ने हासिल की लगातार दूसरी क्लीन स्वीप की जीत, अब श्रीलंका की है बारी

IND vs WI 2022: भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए 3 मैचों की टी 20 सीरीज़ के आखिरी मुकाबले मे टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 17 रनो से हराकर सीरीज़ को 3-0 के अंतर से जीत लिया. वनडे सीरीज़ के बाद अब टी 20 सीरीज़ मे भी वेस्टइंडीज को क्लीन स्वीप की हार का सामना करना पड़ा . रोहित शर्मा की कप्तानी मे टीम इंडिया ने टी 20 सीरीज़ मे यह लगातार दूसरी बार क्लीन स्वीप की जीत हासिल की है . इससे पहले टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को भी 3-0 से हराया था. अब भारतीय टीम की नजर 24 फरवरी से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली सीरीज़ पड़ रहेगी।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीत भारत को दिया पहले बल्लेबाजी का न्योता

कोलकाता के ऐतिहासिक इडेन गार्डन स्टेडियम मे खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले मे टॉस की बाजी वेस्टइंडीज के कप्तान ने जीती और ओस की स्थिति को ध्यान मे रखते हुए भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. सीरीज़ मे पहले ही 2-0 की अजय बढ़त बना चुकी टीम इंडिया ने अपनी प्लेइंग-11 मे चार बड़े बदलाव किए . युवा तेज गेंदबाज आवेश खान को इस मैच मे इंटरनैशनल क्रिकेट मे डेब्यू करने का मौका दिया गया. उनके अलावा इस मैच मे ऋतुराज गायकवाड, श्रेयस् अय्यर और शार्दुल ठाकुर को भी प्लेइंग-11 मे शामिल किया गया.

टीम इंडिया ने खड़ा किया 184 रनो का स्कोर

IND vs WI 2022: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर मे 5 विकेट के नुकसान पर 184 रनो का स्कोर खड़ा किया. सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर ने पिछले मैच की अपनी फॉर्म को यहाँ भी जारी रखा. दोनो ने मिलकर पांचवे विकेट के लिए 91 रनो की शानदार साझेदारी की. सूर्या ने 31 गेंदों पर ताबड़तोड़ 65 रनो की पारी खेली. उन्होंने अपनी इस पारी मे 7 छक्के लगाए. वही, अय्यर ने 19 गेंदों पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से नाबाद 35 रन बनाए. दोनो बल्लेबाजों ने मिलकर ने अंत के 5 ओवरों मे 86 रन जोड़े. टी20 क्रिकेट मे अंत के 5 ओवर मे टीम इंडिया के द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर है.

उससे पहले आज रोहित शर्मा की जगह पारी की शुरुआत करने आये ऋतुराज मौके का फ़ायदा नही उठा पाए. उन्होंने केवल 4 बनाए. मध्यक्रम मे बल्लेबाजी करने आए कप्तान रोहित शर्मा भी केवल 7 रन ही बना पाए . इशान किशन ने 34 और श्रेयस अय्यर ने 25 रनो की पारी खेली.

वेस्टइंडीज की एक और बार खराब बल्लेबाजी

185 रनो के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी ठीक वैसी ही चली, जैसा पिछले मैच मे चली थी. शुरुआत एक बार फिर से खराब रही. दीपक चाहर ने केवल रनो के स्कोर पर दोनो ओपनर बल्लेबाजों को आउट कर टीम इंडिया को एक कमाल की शुरुआत दिलाई. उसके बाद निकोलस पूरण और रोवमन पॉवेल ने रन बनाए.

पॉवेल ने 14 गेंदो पर 2 चौके और 2 छक्के की मदद से 25 रनो की छोटी लेकिन रोमांचक पारी खेली. लेकिन उनके आउट होने के बाद तो वेस्टइंडीज की पूरी टीम ताश के पतों की तरह बिखर गयी. अंत मे विंडीज 167 रनो के स्कोर तक ही पहुँच पायी और मैच को 17 रनो के अंतर से गवां बैठी. निकोलस पूरण ने अपनी पिछले मैच की फॉर्म को यहां भी जारी रखते हुए 61 रनो की पारी खेली. यह उनका लगातार तीसरा अर्धशतक है. रोमारियों शेफर्ड ने भी अंतिम ओवरों मे गेंदो पर ताबड़तोड़ 29 रन बनाए. लेकिन, इस सीरीज़ मे वेस्टइंडीज की टीम एकजुट होकर कभी भी नही खेल पाई. जिसके कारण उन्हे वनडे सीरीज़ के बाद टी20 सीरीज़ मे भी क्लीन स्वीप की हार का सामना पड़ा.

Also Read: प्रतिबंध समाप्त होने के बाद भी S. Sreesanth के लिए नही दिखाई गयी नरमी, शॉर्टलिस्ट होने के बाद भी नही मिल पाया कोई खरीददार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments