Saturday, December 10, 2022
HomeCricket Newsचोकर्स टीम के पूर्व कप्तान को मिली आईपीएल के चोकर टीम की...

चोकर्स टीम के पूर्व कप्तान को मिली आईपीएल के चोकर टीम की कप्तानी, क्या खिताब के सूखे को कर पाएंगे खत्म

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) यानि की आईपीएल की सबसे चर्चित टीमों मे से एक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने IPL 2022 सीजन के लिए अपने कप्तान के नाम की घोषणा कर दी है। आरसीबी ने इसका एलान बेंगलुरु में आयोजित हुए Unbox नाम के एक इवेंट में किया। बैंगलोर स्थित फ्रेनचाईजी ने साउथ अफ्रीका की टीम के पूर्व कप्तान फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) के हाथों मे टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौपीं है। फाफ पिछले काफी समय से इस मेगा लीग का रहे है लेकिन इस दौरान डुप्लेसी (Faf du Plessis) ने इससे पहले कभी भी किसी भी टीम की कप्तानी नहीं की है. उन्हे मेगा नीलामी के दौरान आरसीबी ने 7 करोड़ की बड़ी रकम देकर अपने साथ शामिल किया है

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सांतवे नंबर के कप्तान हुए फाफ डु प्लेसिस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी (RCB) आईपीएल के 14 सालों के इतिहास मे एक बार भी ट्रॉफी पर अपना कब्जा नही कर पाई है. इस दौरान विदेशी स्टारों से लेकर भारत के दिग्गज खिलाड़ियों को मिलाकर कुल 6 खिलाड़ियों ने टीम की कप्तानी की है, जिसमें तीन भारतीय और तीन विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। पहले सीजन मे टीम इंडिया के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ ने टीम की कप्तानी की थी.

उसके बाद से अनिल कुंबले, केविन पीटरसन और डेनियल विटोरी जैसे दिग्गजों को यह जिम्मेदारी मिल चूकी है. हालांकि ये सब ज्यादा वक़्त तक टीम की कप्तानी नही कर पाए, जिसके बाद विराट कोहली ने 2013 से 2021 तक कप्तानी की जिम्मेदारी रहेगी.इस बीच साल 2017 मे शेन वाटसन ने भी कुछ मैचों मे टीम की कप्तानी की थी.इस तरह आरसीबी ने अब तक 6 कप्तान आजमाए हैं और ऐसे में फाफ डुप्लेसी टीम के सातवें कप्तान होंगे.

खिताब के सूखे को खत्म करने का रहेगा दवाब

14 सालों के इतिहास मे इस फ्रेनचाईजी ने दुनिया भर के स्टार खिलाड़ियों को अपनी टीम मे शामिल किया. ऐसे मे अब यह देखना भी काफी दिलचस्प रहेगा कि क्या साउथ अफ्रीकाई दिग्गज खिलाड़ी आरसीबी के खिताब के सूखे को खत्म कर पाएंगे या नही. हालांकि इस दौरान टीम 3 बार फाइनल मुकाबले मे अपनी जगह बना चूकी है. लेकिन तीनों ही बार टीम को हार का सामना करना पड़ा था. 2009, 2011 और 2016 में आईपीएल फाइनल खेला है, लेकिन टीम को क्रमशः डेक्कन चार्जेस हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा है.

Also Read: IPL 2022 मे मयंक अग्रवाल होंगे पंजाब किंग्स के कप्तान, टीम की दिशा पलटने की रहेगी कोशिश

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments