Thursday, June 30, 2022
HomeCricket Newsसचिन तेंदुलकर से भी बदनसीब आईपीएल के ये 4 खिलाड़ी, 99 पर...

सचिन तेंदुलकर से भी बदनसीब आईपीएल के ये 4 खिलाड़ी, 99 पर पहुँच कर भी नही कर पाए शतक पूरा

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के द्वारा क्रिकेट के मैदान पर किए कारिश्माओं के सभी दीवाने है. उन्हे पूरी दुनिया मे क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर मे कुल 100 शतक लगाए है. उन्होंने आईपीएल (IPL) में भी 1 शतक लगाया हुआ है.

Sachin Tendulkar
Sachin Tendulkar

हालाँकि सचिन अपने पूरे करियर मे थोड़े अनलकी भी रहे, नहीं तो उनके शतको की संख्या इससे और कही ज्यादा हो सकता था. दरअसल सचिन अपने करियर में सबसे ज्यादा (28) बार 90 से लेकर 99 के स्कोर पर आउट हुए हैं. सचिन के इंटरनेशनल करियर की तरह आईपीएल (IPL) में भी बॅलेबाजों को कई बार नर्वस नाईनटीज का शिकार हुए. इसमे से कुछ बल्लेबाज तो 99 रनो तक पहुँच गए थे, लेकिन 1 रन से वो अपना शतक पूरा नही कर पाए. इस लिस्ट में भारतीय दिग्गज खिलाड़ी के अलावा विदेशी स्टार बल्लेबाज भी शामिल है.

आईपीएल में 99 रनों के स्कोर पर आउट होने वाले बल्लेबाज

1. सुरेश रैना

भारतीय टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina), मिस्टर आईपीएल (Mister IPL) के नाम से मशहूर है. आईपीएल (IPL) में महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए खेलते हुए रैना ने कई मौको पर टीम के लिए मैच जीताव पारी खेली है. चेन्नई को चार बार आईपीएल ट्रॉफी जीताने मे रैना के योगदान का काफी महत्व रहा है. इसी दौरान एक मैच में ऐसा हुआ था कि, रैना 99 के स्कोर पर पहुंचकर रह गए, और शतक पूरा नहीं कर पाए.

Suresh Raina
Suresh Raina

 

दरअसल, साल 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 52 गेंदों में नाबाद 99 रनो की पारी खेली थी. अपनी इस पारी के दौरान रैना ने 11 चौके और 3 छक्के लगाए. पारी की आखिरी गेंद पर शतक पूरा के लिए रैना को 5 रन की जरूरत थी लेकिन वो चौका ही लगा पाए.

2. विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आईपीएल के पहले सीजन से ही रॉयल चेलेंजर्स टीम का हिस्सा है. साल 2008 से 2015 तक विराट के आईपीएल मे बल्ले से काफी धूम मचाई. लेकिन इस दौरान वो कभी भी शतक नहीं लगा पाए. फिर साल 2016 में उन्होंने एक ही सीजन में 4 शतक ठोक दिए. हालाँकि उससे पहले एक मौका ऐसा भी आया था जब विराट केवल 1 रन से शतक बनाए से चुक गए थे.

Virat Kohli
Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) ने आईपीएल 2013 (IPL 2013) में आरसीबी (RCB) के लिए खेलते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevils) के खिलाफ 58 गेंदों में 99 रन बनाए थे. पारी की आखिरी गेंद पर कोहली को शतक पूरा करने के लिए 2 रन की जरूरत थी. उन्होंने दौड़कर एक रन पूरा किया लेकिन दूसरा रन पूरा नही कर पाए और रनआउट हो गए.

3. क्रिस गेल 

आईपीएल (IPL) को इस तरह का कामयाब टी20 लीग बनाने में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल (Chris Gayle) का बहोत बड़ा योगदान रहा. उन्होंने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से दर्शको का काफी मनोरंजन किया है. वो अभी फिलहाल पंजाब किंग्स टीम का हिस्सा है. 99 के स्कोर तक पहुँच कर शतक नहीं पूरा कर पाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल का नाम भी आता है. गेल के साथ तो ये वाक्या 2-2 बार हो चूका है. और उनके साथ दोनो बार यह पंजाब किंग्स के लिए खेलते ही हुआ. पहली बार आईपीएल 2019 (IPL 2019) में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) (अब पंजाब किंग्स) की तरफ से खेलते हुए अपनी पुरानी टीम आरसीबी (RCB) के खिलाफ 64 गेंदों में नाबाद 99 रन बनाए थे.

Chris Gayle
Chris Gayle

गेल जब 95 के स्कोर पर थे तब पारी में 2 गेंदें और फेंकी जानी थी. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) के आखिरी ओवर की 5वीं बॉल पर रन नहीं बना. लास्ट बॉल पर गेल ने चौका जड़ा और इस तरह वो शतक लगाने से महज 1 रन से चूक गए. वही दूसरी बार आईपीएल 2020 में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ गेल ने 63 गेंदों में 99 रन बनाकर आउट हो गए थे. जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने उन्हें आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया. गेल को इसके बाद इतना गुस्सा आया कि उन्होंने अपना बैट मैदान पर ही पटक दिया.

4. पृथ्वी शॉ

टीम इंडिया के युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम की तरफ से खेलते हैं. टीम मे पृथ्वी की जिम्मेदारी अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से पॉवरप्ले के ओवर को बड़ी बनाने का है. आईपीएल में वो अक्सर इस काम को करते हुए देखा गया है. आईपीएल 2020 में कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ एक मैच में पृथ्वी ने शिवम् मावी (Shivam Mavi) के 1 ओवर 6 चौके जड़ दिए थे. हालाँकि दायें हाथ का यह बल्लेबाज जभी तक आईपीएल में शतक नहीं लगा पाया है. एक बार पृथ्वी शतक के काफी करीब पहुँच चूके थे. लेकिन वो 99 रनों के स्कोर पर अटक गए और शतक पूरा नहीं कर पाए.

Prithvi Shaw
Prithvi Shaw

आईपीएल 2019 (IPL 2019) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की तरफ से खेलते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ 55 गेंदों में 99 रन बनाए थे. इस दौरान उनके बल्ले से 12 चौके और 3 छक्के निकले थे. जब वो 99 के स्कोर पर थे. तब विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने कीवी बॉलर लॉकी फर्ग्युसन (Lockie Ferguson) की एक गेंद पर शानदार कात्च लपकर पृथ्वी की पारी का अंत कर दिया. इस तरह पृथ्वी ने शतक लगाने का मौका गंवा दिया.

Also Read: एस श्रीसंत ने 8 सालों के बाद आईपीएल ऑक्शन के लिए भरा अपना पर्चा, पुरानी टीम के साथ चल रही है बातचीत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments