Thursday, August 11, 2022
Home Blog

IPL 2022: बल्ले से नही बन रहे हैं रन, फिर भी चर्चा मे हैं रियान पराग, चेन्नई के खिलाफ मुकाबले मे रोहित और रैना को छोड़ा पीछे

0
IPL 2022 Rajasthan Royals: रियान पराग (Riyan Parag) आईपीएल के इस मौजुदा सीजन में एक दो पारी को छोड़ उनका बल्ला बिल्कुल शांत ही रहा है
IPL 2022 Rajasthan Royals: रियान पराग (Riyan Parag) आईपीएल के इस मौजुदा सीजन में एक दो पारी को छोड़ उनका बल्ला बिल्कुल शांत ही रहा है

IPL 2022 Riyan Parag Performance: बीती रात चेन्नई के खिलाफ मिली जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम ने अंकतालिका मे नंबर-2 के स्थान पर अपना कब्जा करते हुए प्लेऑफ मे अपनी जगह पक्की कर ली है. टीम की इस शानदार प्रदर्शन मे हरेक खिलाड़ियों का एक अहम योगदान रहा है. लेकिन टीम के युवा खिलाड़ी रियान पराग (Riyan Parag) आईपीएल के इस मौजुदा सीजन में एक दो पारी को छोड़ उनका बल्ला बिल्कुल शांत ही रहा है, साथ ही गेंद से भी वो कुछ कमाल नही कर पा रहे हैं, जिसके लिए वो पहले से जाने जाते रहे हैं। हालांकि इस दौरान उन्होंने अपनी शानदार फील्डिंग से टीम को अलग से मजबूती प्रदान कर रहे हैं। सीएसके के खिलाफ पराग ने फील्डिंग में ही एक बड़े और खास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

एक सीजन मे सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले भारतीय खिलाड़ी बने रियान पराग

चेन्नई के खिलाफ मुकाबले मे राजस्थान के युवा खिलाड़ी रियान पराग (Riyan Parag) ने मोईन अली और नारायण जगदीशन के कैच लपके. इसी के साथ उनके नाम अब इस सीजन मे कुल 15 कैच दर्ज हो गए हैं. और इसी के साथ पराग (Riyan Parag) आईपीएल के एक सीजन मे सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ी बन गये हैं. इस खास मामले मे उन्होंने रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया है। जड़ेजा के नाम चेन्नई के लिए खेलते हुए 2 बार साल 2013 और 2021 में 13 कैच लपकने का रिकॉर्ड दर्ज है. वही रोहित ने इतने ही कैच 2012 मे मुंबई की टीम के लिए लिया था. राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने भी साल 2013 मे 13 कैच पकड़े थे.

एबी डिविलियर्स के नाम पर दर्ज है एक सीजन मे सबसे ज्यादा कैच 

बात अगर आईपीएल के 15 सालों के इस पूरे इतिहास को लेकर किया जाए तो एक सीजन मे सर्वाधिक कैच लपकने का रिकॉर्ड रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के नाम पर दर्ज है. डिविलियर्स ने 2019 में 19 कैच पकड़े थे। जबकि रियान पराग (Riyan Parag) ने अब इस खास लिस्ट मे दूसरे स्थान पर अपना स्थान पक्का कर लिया है। पराग (Riyan Parag) को इस सीजन मे अभी न्युन्तम 2 मुकाबले खेलने ही हैं. ऐसे मे उनके पास ऐबी के आंकड़े से पार जाने का शानदार मौका रहेगा वहीं, किरोन पोलार्ड 15 कैच के साथ तीसरे, डेविड मिलर और डवैन ब्रावो 14-14 के साथ चौथे और पांचवें नंबर पर है।

Also Read: वसीम जाफर ने बताए 11 उन भारतीय खिलाड़ियों के नाम, जिसके साथ टीम को एशिया कप और टी 20 वर्ल्ड कप मे मैदान पर…

वसीम जाफर ने बताए 11 उन भारतीय खिलाड़ियों के नाम, जिसके साथ टीम को एशिया कप और टी 20 वर्ल्ड कप मे मैदान पर उतरना चाहिए

0
Wasim Jaffer ने बताए 11 उन भारतीय खिलाड़ियों के नाम, जिसके साथ टीम को Asia Cup और T20 World Cup 2022 मे मैदान पर उतरना चाहिए
Wasim Jaffer ने बताए 11 उन भारतीय खिलाड़ियों के नाम, जिसके साथ टीम को Asia Cup और T20 World Cup 2022 मे मैदान पर उतरना चाहिए

Wasim Jaffer T20 World Cup 2022 Playing XI: आईपीएल 2022 अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चूका है. 2 लीग मुकाबले सहित अब टूर्नामेंट मे केवल 6 मुकाबले बाकी रह गए हैं. मुंबई और दिल्ली के बीच खेले जाने वाले मुकाबले के साथ ही टॉप-4 टीमों की स्थिति भी पूरी तरह से साफ हो जाएगी. 2 महीने तक चले इस टूर्नामेंट को भारतीय टीम इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेली जाने वाली आगामी टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों की मद्देनजर देख रही है. टी 20 वर्ल्ड कप के अलावा भारतीय टीम को इस साल एशिया कप मे भी हिस्सा लेना है. ऐसे मे टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने इन 2 खास टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के प्लेइंग-11 का चुनाव किया है.

दिग्गजों से भरी हुई है टीम

यूएई मे पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था और वो टूर्नामेंट के पहले ही दौर से बाहर हो गई है. भारतीय टीम को वर्ल्ड कप के इतिहास मे पहली बार पाकिस्तान के हाथों हार का सामना करना पड़ा। ऐसे मे भारतीय फैन्स को टीम से एक बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी उससे पहले टीम इंडिया एशिया कप मे भी हिस्सा लेगी. इन दोनो टूर्नामेंट के लिए आईपीएल 2022 मे खेल रहे कई खिलाड़ियों ने अपना मजबूत दावा ठोका है। इस बीच, पूर्व भारतीय क्रिकेटर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के लिए भारत की अपनी एक टीम चुनी है.जाफर ने  हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ियों को अपनी प्लेइंग इलेवन का ​हिस्सा बनाया है.

बोर्ड को बिना कोई बदलाव किए करना होगा सपोर्ट

स्काई247 डॉट नेट के एक शो ‘नॉट जस्ट क्रिकेट’ में पूर्व बल्लेबाज जाफर (Wasim Jaffer) ने  कहा कि जो भारतीय खिलाड़ी आगामी टी 20 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई की नजर मे नही है, उन्हे बोर्ड एशिया कप मे भी शायद ही मौका देने जाएगी। उन्होंने कहा कि उन्हे एक टीम मे बिना कोई बदलाव किए पूरा स्पोर्ट करना होगा। जाफर ने इसके अलावा कहा कि मोहम्मद शमी और दीपक चाहर के बीच एक विकल्प होंगे। साथ ही वो एक बैकअप ओपनर के तौर पर पृथ्वी शॉ को सबसे बेहतर विकल्प मानते हैं।

एशिया कप और T20 वर्ल्ड कप के लिए वसीम जाफर (Wasim Jaffer) की प्लेइंग XI: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह।

Also Read: IPL 2022: डेविड वॉर्नर ने क्रिस गेल के एक खास रिकॉर्ड को किया अपने नाम, इस मामले मे पीछे रह गए यूनिवर्स बॉस

शादी से पहले ही पिता बन चुके है दुनिया भर के यह 6 क्रिकेट खिलाड़ी, भारतीय दिग्गज का नाम भी है लिस्ट मे शुमार

0
शादी से पहले ही पिता बन चुके है यह 6 Cricket Players, भारतीय खिलाड़ी भी है लिस्ट मे शामिल
शादी से पहले ही पिता बन चुके है यह 6 Cricket Players, भारतीय खिलाड़ी भी है लिस्ट मे शामिल

क्रिकेट खिलाड़ियों (Cricket Players) का ग्लैमर की दुनिया के साथ हमेशा से एक ख़ास नाता रहा है. हसीनाओं और क्रिकेटर्स के बीच के लव स्टोरीज तो अक्सर ही सुनने को मिल जाती है। किसी का प्यार शादी के मुकाम तक पहुंचता है, तो किसी का पहले ही खत्म हो जाता है.

लेकिन इन सबके बीच कुछ ऐसे क्रिकेटर्स (Cricket Players) भी हुए हैं, जो शादी से पहले ही पिता भी बन गए. इस बेहद ख़ास लिस्ट में कई दिग्गज खिलाड़ियों (Cricket Players) का नाम आता है. जिसमें एक भारतीय खिलाड़ी भी शामिल है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ दिग्गज क्रिकेट खिलाड़ियों (Cricket Players) के बारे में बताएंगे, जो शादी से पहले ही बाप बन चुके हैं.

ये हैं उन स्टार Cricket Players की लिस्ट, जो शादी से पहले ही बन चुके हैं पिता

1. हार्दिक पंड्या (Hardik pandya)

Hardik pandya wife Natasa Stankovic
Hardik pandya wife Natasa Stankovic

स्टार आलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik pandya) एक ऐसे भारतीय खिलाड़ी (Indian Cricket Players) हैं, जो शादी से पहले ही पिता बन चुके हैं. हार्दिक ने 1 जनवरी 2020 को बॉलीवुड एक्ट्रेस नताशा स्टेनकोविक (Natasa Stankovic) से दुबई (Dubai) में सगाई की थी. फिर उसके बाद 30 जुलाई 2020 को हार्दिक पांड्या ने खुद इस बात का खुलासा किया कि उनकी गर्लफ्रेंड प्रेग्नेंट है और वह बाप बनने वाले हैं. नताशा ने एक बेटे को जन्म दिया. जिसका नाम उन्होंने अगस्त्य’ (Agastya) रखा.

2. जो रूट (Joe Root)

Joe Root wife Carry Cottrell
Joe Root wife Carry Cottrell

इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट (Joe Root) भी बिना शादी किये बाप बनने की लिस्ट में शामिल है. रूट 2014 से अपनी गर्लफ्रेंड कैरी कॉरटेल (Carry Cortell) को डेट कर रहे थे. T20 World cup से पहले मार्च 2016 में दोनों ने सगाई की थी. लेकिन शादी होने से पहले ही वो पिता बन गए थे. 7 जनवरी 2017 को कॉरटेल ने बेटे अलफ्रेड (Alfred) को जन्म दिया था. उसके कुछ दिनों बाद ही ये कपल एक दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे.

3. डेविड वार्नर (David Warner)

David Warner wife Candice Warner
David Warner wife Candice Warner

ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वार्नर और उनकी पत्नी कैंडिस वार्नर अक्सर सोशल मीडिया पर अपने बच्चों के साथ तस्वीरें साझा करते रहते हैं. लेकिन आपको बता दें कि, वार्नर शादी से पहले ही पिता बन चुके थे. 2014 में डेविड वॉर्नर (David Warner) की गर्लफ्रेंड कैंडिस ने अपनी पहली बेटी को जन्म दिया था. साल 2015 में डेविड वॉर्नर (David Warner) ने कैंडिस से शादी की थी. वॉर्नर की तीन बेटियां इवी, इंडी और इसला है.

4. इमरान खान (Imran Khan)

Imran Khan and Seeta White
Imran Khan and Seeta White

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और अपनी कप्तानी मे टीम को क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बना चुके इमरान खान (Imran Khan) भी शादी से पहले बाप बन चुके हैं. इमरान का संबंध सीता व्हाइट (Seeta White) से था. सीता और इमरान के संबंध 1987-88 में शुरू हुए और 1991 दोनों करीब आए.1992 में इनके एक बच्चे का जन्म हुआ. जिसे इमरान खान का बच्चा बताया गया. हालाँकि शुरुआत में इमरान ने इससे इंकार कर दिया था लेकिन बाद में डीएनए के जांच पर यह बात साबित हो गई कि यह बच्चा इमरान खान का ही था

5.विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards)

Vivian Richards and Neena Gupta
Vivian Richards and Neena Gupta

1980 के भारत दौरे पर आई वेस्टइंडीज टीम के महान आलराउंडर खिलाड़ी (Cricket Players) विवियन रिचर्ड्स (Vivian Richards) और भारतीय मशहूर अदाकार नीना गुप्ता (Neena Gupta) के बीच के रिश्ते ने काफी चर्चा बटोरी थी. दोनों का अफेयर काफी टाइम तक चला और दोनों लिव इन में भी रहे. 1989 में नीना ने एक बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम मसाबा (Masaba) है. हालांकि रिचर्ड्स की पहले ही शादी हो चुकी थी. रिचर्ड्स की उनकी पत्नी के साथ 2 बच्चे भी हैं.

6. क्रिस गेल (Chris Gayle)

Chris Gayle wife Natasha Berridge
Chris Gayle wife Natasha Berridge

अक्सर विवादों का हिस्सा रहने वाले यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल (Chris Gayle) भी बिना शादी किये बाप बनने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है. 2017 में जब आईपीएल चल रहा था तो उसी दौरान उनकी गर्लफ्रेंड नताशा बैरिज (Natasha Berridge) ने एक बेटी को जन्म दिया था. जिसके बाद दोनों ने शादी कर ली थी.

Also Read: IPL 2022: केकेआर को जीत दिलाने वाले रिंकू सिंह के लिए राह कभी भी नही थी आसान, जानिए किन- किन मुश्किलों का किया है…

IPL 2022: डेविड वॉर्नर ने क्रिस गेल के एक खास रिकॉर्ड को किया अपने नाम, इस मामले मे पीछे रह गए यूनिवर्स बॉस

0
IPL 2022: David Warner ने क्रिस गेल के एक खास रिकॉर्ड को किया अपने नाम, इस मामले मे पीछे रह गए यूनिवर्स बॉस
IPL 2022: David Warner ने क्रिस गेल के एक खास रिकॉर्ड को किया अपने नाम, इस मामले मे पीछे रह गए यूनिवर्स बॉस

IPL 2022: गुरुवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिल्ली कैपिटल्स को मिली 21 रनो की एक शानदार जीत मे टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) ने एक अहम भूमिका निभाई. वार्नर (David Warner) ने अपनी पुरानी टीम के खिलाफ इस सीजन का अपना बड़ा स्कोर बनाते हुए केवल 58 गेंदों पर 92 रनो की तूफानी पारी खेली. इस ताबड़तोड़ पारी के दौरान बाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने टी20 क्रिकेट मे अपना 89वां अर्धशतक पूरा किया । इसके साथ ही डेविड वॉर्नर ने टी20 क्रिकेट मे एक खास रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया है. वॉर्नर टी20 में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले मे उन्होंने यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को पीछे छोड़ा है।

अर्धशतक लगाने के मामले मे क्रिस गेल को छोड़ा पीछे

सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने इस सीजन का चौथा अर्धशतक जड़ते हुए अपनी पूर्व टीम के खिलाफ 58 गेंदों में नाबाद 92 रन की पारी खेली। वहीं कैरिबियन धाकड़ बल्लेबाज पॉवेल ने केवल 35 गेंद में नाबाद 67 रन बनाकर उनका बखूबी साथ साथ निभाया । दोनों बल्लेबाजों ने दिल्ली के लिए इस सीजन मे पहली शतकीय साझेदारी निभाते हुए चौथे विकेट के लिए केवल 66 गेंदों पर 122 रन जोड़ दिए. जिसके दम पर दिल्ली की टीम इस सीजन का अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाने मे भी कामयाब रही.

टी20 में सबसे ज्यादा 50′

89 – डेविड वॉर्नर

88 – क्रिस गेल

76- विराट कोहली

वार्नर (David Warner) ने टी20 क्रिकेट मे पूरे किए अपने 400 छक्के

वार्नर (David Warner) ने अपनी शानदार पारी मे 12 चौके और 3 छक्के जड़े. इस दौरान उन्होंने अपने 50 रन 34 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्के लगाकर पूरा किया. वॉर्नर ने अपने अर्धशतक की दौरान ही लगाए दो छक्कों के साथ टी20 क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 400 तक पहुंचा दी। वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेंट में 400 छक्के लगाने वाले दुनिया भर के केवल 10वे बल्लेबाज है वही, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों मे उनका नंबर चौथे स्थान पर आता है। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने अपने करियर के दौरान 1056 बार गेंद को सीधा बाउंड्री के पार भेजा है.

Also Read: IPL 2022: अपनी पुरानी टीम के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी के साथ एक खास उपलब्धि को किया अपने नाम, ऐसे करने वाले बने केवल 10वें…

IPL 2022: गुजरात के खिलाफ मुकाबले से पहले मुंबई की टीम को लगा एक और बड़ा झटका, चोटिल होकर प्रमुख गेंदबाज हुआ पूरे सीजन से बाहर

0
IPL 2022: गुजरात के खिलाफ मुकाबले से पहले Mumbai Indians की टीम को लगा एक और बड़ा झटका, चोटिल होकर प्रमुख गेंदबाज हुआ पूरे सीजन से बाहर
IPL 2022: गुजरात के खिलाफ मुकाबले से पहले Mumbai Indians की टीम को लगा एक और बड़ा झटका, चोटिल होकर प्रमुख गेंदबाज हुआ पूरे सीजन से बाहर

IPL 2022: आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम (Mumbai Indians) और 5 बार की चैंपियन आईपीएल 2022 से पहले हुई नीलामी के बाद पूरी बदली हुई नजर आ रही है. कई पुराने प्रमुख खिलाड़ियों को गवाने का साफ असर उनके खेल के ऊपर भी दिख रहा है. टीम ने अभी तक सीजन मे कुल 8 मुकाबले खेले हैं और प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चूकी है. इसी बीच रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम के लिए एक और बुरी खबर सामने आ रही है. दरअसल टीम के अहम खिलाड़ियों में से एक इंग्लैंड के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स (Tymal Mills) चोट की वजह से पूरे सीजन से बाहर हो गए हैं।

साउथ अफ्रीका के युवा ताबड़तोड़ बल्लेबाज को किया टीम मे शामिल

IPL 2022: मुंबई (Mumbai Indians) को इस सीजन के अपने 10वें मुकाबले मे शुक्रवार, 6 मई को यानी की आज इस सीजन की सबसे मजबूत टीम गुजरात टाइटंस का सामना करना है. उससे पहले एमआई टीम मेनेजमेंट ने चोटिल मिल्स के रेप्लेसमेंट के तौर पर साउथ अफ़्रीका के 21 वर्षीय युवा विकेटकीपर ट्रिस्टन स्टब्स को अपनी टीम मे शामिल कर लिया है

ट्रिस्टन ने हाल ही मे जिम्बाब्वे के खिलाफ राष्ट्रीय दक्षिण अफ्रीकी ए टीम के लिए डेब्यू किया था। स्टब्स ने अभी तक के अपने करियर मे खेले 17 टी20 मुकाबले मे 506 रन बनाए है, इस दौरान उनका स्ट्राइक- रेट 157 का रहा है। उन्होंने हाल ही मे खेली गयी घरेलू टी20 टूर्नामेंट मे अपनी टीम ट्रिस्टन की सफलता मे एक अहम भूमिका निभाई है. बीसीसीआई के द्वारा साझा किए गए जानकारी के अनुसार मुंबई (Mumbai Indians) ने उन्हे उनके बेस प्राइस 20 लाख की कीमत देकर अपने साथ शामिल किया है। सीजन के बचे हुए मैचों में वह मुंबई इंडियंस के साथ रहेंगे।

मुंबई (Mumbai Indians) के लिए बुरे सपनों की तरह बीत रहा आईपीएल का यह मौजुदा सीजन

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के लिए आईपीएल 2022 का यह मौजुदा सीजन किसी बुरे सपने से कम नही बीता है। एमआई की टीम अभी तक खेले 9 मुकाबलों मे केवल 1 ही जीत पाई है. सीजन की पहली जीत भी उन्हे राजस्थान के खिलाफ शुरुआती 8 मुकाबलों मे मात खाने के बाद मिली. आईपीएल के इतिहास मे शुरुआती 8 मैच गवाने वाली मुंबई पहली टीम है. सीजन के बीच मे चोटिल हुए मिल्स भी टीम की ही तरह अपना प्रभाव छोड़ने मे पूरी तरह से असफल रहे. उन्होंने इस सीजन खेले 5 मैचों में केवल 6 विकेट हासिल किए। साथ ही कप्तान रोहित, इशान किशन और पोलार्ड जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की खराब फॉर्म भी टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या का कारण बनी हुई है.

Also Read: सौरव गांगुली ने चुनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन, विराट कोहली को किया नजरअंदाज

IPL 2022: अपनी पुरानी टीम के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी के साथ एक खास उपलब्धि को किया अपने नाम, ऐसे करने वाले बने केवल 10वें बल्लेबाज

0
IPL 2022: वॉर्नर (David Warner) ने अपने अर्धशतक की दौरान ही लगाए दो छक्कों के साथ टी20 क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 400 तक पहुंचा दी।
IPL 2022: वॉर्नर (David Warner) ने अपने अर्धशतक की दौरान ही लगाए दो छक्कों के साथ टी20 क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 400 तक पहुंचा दी।

IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच खेले गए आईपीएल 2022 के 50वें मुकाबले मे दिल्ली (Delhi Capitals) ने अपने स्टार बल्लेबाज डेविड वार्नर की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर हैदराबाद Sunrisers Hyderabad को रनो से हरा दिया. वार्नर ने अपनी पुरानी टीम के खिलाफ केवल 58 गेंदों पर 12 चौके और 3 छक्के की मदद से 92 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने अपने 50 रन 34 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्के लगाकर किया. इन 2 को लगाते ही वार्नर ने छक्के लगाने के मामले मे एक खास उपलब्धि को भी अपने नाम कर लिया है.

वार्नर ने अपने छक्के की संख्या पहुंचाई 400 के पार

IPL 2022: वॉर्नर (David Warner) ने अपने अर्धशतक की दौरान ही लगाए दो छक्कों के साथ टी20 क्रिकेट में अपने छक्कों की संख्या 400 तक पहुंचा दी। वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेंट में 400 छक्के लगाने वाले दुनिया भर के केवल 10वे बल्लेबाज है वही, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों मे उनका नंबर चौथे स्थान पर आता है। टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने अपने करियर के दौरान 1056 बार गेंद को सीधा बाउंड्री के पार

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के

क्रिस गेल- 1056

किरोन पोलार्ड- 772

आंद्रे रसेल- 544

ब्रैंडन मैक्कुलम- 485

शेन वॉटसन- 467

एबी डी विलियर्स- 436

रोहित शर्मा- 429

एरोन फिंच- 426

कॉलिन मुनरो- 420

डेविड वॉर्नर- 400*

दोनों टीमों मे हुए कई सारे बदलाव

मैच की बात करे तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल (Delhi Capitals) ने डेविड वॉर्नर (David Warner) की विस्फोटक बल्लेबाजी और रोवमन पॉवेल की कैरिबियन पॉवर की बदौलत निर्धारित 20 ओवर मे 3 विकेट पर 207 रनो का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर दिया जवाब मे सनराइजर्स हैदराबाद 186 रनो तक ही पहुंच पाई. इस मैच मे दोनों टीमों के अंदर कई सारे बदलाव हुए.

हैदराबाद Sunrisers Hyderabad ने चोटिल सुंदर और नटराजन की जगह कार्तिक त्यागी और श्रेयस गोपाल को शामिल किया. वही मार्को जेन्सन को बाहर का रास्ता दिखाकर सीन एबॉट को मौका दिया गया. जबकि दिल्ली (Delhi Capitals) के लिए पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल और मुस्तफिज़ूर रहमान की जगह मंदीप सिंह, रिपल पटेल और ऐनरिच नोर्टजे की वापसी हुई.

Also Read: सौरव गांगुली ने चुनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन, विराट कोहली को किया नजरअंदाज

सौरव गांगुली ने चुनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन, विराट कोहली को किया नजरअंदाज

0
बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन का चुनाव किया है
बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन का चुनाव किया है

बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष और भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन का चुनाव किया है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड रखने वाले गांगुली ने दुनियाभर के महान खिलाड़ियों को चुनकर एक बेस्ट टीम तैयार की है.

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni), वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) और अनिल कुंबले (Anil Kumble) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे दिग्गज खिलाड़ी दादा की इस टीम में जगह नहीं बना पाए. गांगुली ने अपनी इस टीम में सबसे ज्यादा 4 ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी को जगह दी है. वही भारतीय टीम के केवल 2 खिलाड़ी ही गांगुली (Sourav Ganguly) की टीम मे जगह बना पाए।

केवल 2 भारतीय खिलाड़ी ही मिल पाई सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की आल टाइम इलेवन में जगह

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन में केवल 2 भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और सचिन तेंदलुकर (Sachin Tendulkar) को जगह दी है. उन्होंने अपनी टीम में टीम इंडिया के महान कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं दी है. उन्होंने श्रीलंका के कुमार संगाकारा (Kumar Sangakara) को बतौर विकेटकीपर अपनी टीम में जगह दी है.

गांगुली ने अपनी टीम में बतौर ओपनर मैथ्यू हेडन (Mathew Hayden) और एलिस्टेयर कुक को चुना है। हालांकि वो अपनी पंसदीदा प्लेइंग इलेवन में वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) को शामिल करना चाहते थे. लेकिन एलिस्टेयर कुक (Alastair Cook) के टेस्ट क्रिकेट मे शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए दादा उन्हे नजरअंदाज नही कर पाए।

सबसे ज्यादा 4 ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी टीम में सबसे ज्यादा 4 ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ियों को चुना है. मैथ्यू हेडन के अलावा रिकी पोंटिंग, शेन वॉर्न और ग्लेन मैक्ग्रा गांगुली (Sourav Ganguly) की इस टीम में शामिल है. दादा ने अपनी टीम में ग्लेन मैक्ग्रा, शेन वॉर्न, मुथैया मुरलीधरन और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन को शामिल किया है. वहीं, बतौर आलराउंडर साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी जैक कैलिस को टीम में जगह मिली है.

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अपने समय में एक शानदार कप्तान के साथ-साथ एक बेहतरीन बल्लेबाज भी रह चुके हैं. उन्होंने अपने करियर में 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए, जिनमें 16 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, 311 वनडे मैचों में उन्होंने 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए. जिनमें 22 शतक और 72 अर्धशतक शामिल हैं.

सौरव गांगुली की ऑल टाइम बेस्ट इलेवन

मैथ्यू हेडन (ऑस्ट्रेलिया), एलिस्टेयर कुक (इंग्लैंड), राहुल द्रविड (भारत), सचिन तेंदुलकर (भारत), जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका), रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया), कुमार संगकारा (श्रीलंका), शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया), डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका), मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका), ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया).

Also Read: IPL 2022 RCB vs CSK: धोनी शुरू से ही कप्तान बने रहते तो सीएसके शायद इतने मैच नहीं हारती, जानिए सहवाग ने आखिर ऐसा…

IPL 2022: वार्नर की तूफानी बल्लेबाजी और रोवमन पॉवेल के पॉवर के सामने हैदराबाद ने ठेके घुटने, लगाई हार की हैट्रिक

0
IPL 2022: David Warner की तूफानी बल्लेबाजी और रोवमन पॉवेल के पॉवर के सामने हैदराबाद ने ठेके घुटने, लगाई हार की हैट्रिक
IPL 2022: David Warner की तूफानी बल्लेबाजी और रोवमन पॉवेल के पॉवर के सामने हैदराबाद ने ठेके घुटने, लगाई हार की हैट्रिक

IPL 2022: गुरुवार को मुंबई के बेबोर्न स्टेडियम मे खेले गए IPL 2022 के 50 वे मुकाबले मे दिल्ली कैपिटल (Delhi Capitals) का सामना सन राईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के साथ हुआ. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वार्नर (David Warner) और रोवमन पॉवेल की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत 207 रन बनाए. जवाब मे हैदराबाद की टीम 186 रनो तक ही पहुंच पाई. इस 21 रनो की मिली जीत दिल्ली (Delhi Capitals) के लिए इस सीजन के 10 मुकाबले मे अपने 10 अंक पूरे कर लिए हैं. वही हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने पहले 2 मैच मे मिली हार के बाद 5 लगातार जीत हासिल की थी लेकिन अब एकबार फिर उन्होंने हार की हैट्रिक लगा दी है. ऐसे मे दोनों ही टीमों के लिए आगे के मुकाबले काफी महत्वपूर्ण होंगे.

वार्नर (David Warner) और पॉवेल के तूफान मे उड़ी हैदराबाद

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल (Delhi Capitals) ने डेविड वॉर्नर की विस्फोटक बल्लेबाजी और रोवमन पॉवेल की कैरिबियन पॉवर की बदौलत निर्धारित 20 ओवर मे 3 विकेट पर 207 रनो का पहाड़ सा स्कोर खड़ा कर दिया. दोनों बल्लेबाजों ने दिल्ली के लिए इस सीजन मे पहली शतकीय साझेदारी निभाते हुए चौथे विकेट के लिए केवल 66 गेंदों पर 122 रन जोड़ दिए. पॉवेल ने एक तूफानी पारी खेलते हुए केवल 35 गेंदों पर 3 चौके और 6 छक्के की मदद से 67 रन बनाए. वही, वार्नर (David Warner) ने अपनी पुरानी टीम के खिलाफ 58 गेंदों पर नाबाद 92 रनो की बेहतरीन पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 3 छक्के उड़ाए.

शुरुआत नही हो पाई थी अच्छी

इससे पहले दिल्ली (Delhi Capitals) की शुरुआत अच्छी नही हो पायी थी. पृथ्वी शॉ की जगह पारी की शुरुआत करने आये मंदीप सिंह बिना खाता खोले ही भुवनेश्वर कुमार के शिकार बन गए. मिचेल मार्श भी केवल 8 रन ही बना पाए. जिसके कारण टीम की शुरुआत थोड़ी धीमी रही. हालांकि उसके बाद वार्नर (David Warner) ने कप्तान ऋषभ पंत के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़ टीम को मुश्किल मे से निकाला. पंत ने 26 रन बनाए. हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे किफायती गेंदबाजी की उन्होंने केवल 25 रन खर्च कर 1 विकेट हासिल किए.

बड़े स्कोर के दवाब मे फिसली हैदराबाद

200 से भी ज्यादा बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम शुरुआत मे ही दवाब मे आ गयी. दोनों ओपनर बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और कप्तान विलियमसन क्रमशः 7 और 4 रन बनाकर 24 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए . राहुल त्रिपाठी भी अपनी पारी को 22 रनो तक ही ले जा पाए. हालांकि उसके बाद ऐडेन मार्करम और निकोलस पूरन ने हिम्मत दिखाते हुए चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई. लेकिन उनकी यह साझेदारी भी टीम को रनो के स्कोर तक ही ले जा पाई. मार्करम ने 25 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 42 रन बनाए, जबकि पूरन ने केवल 34 गेंदों पर 2 चौके और 6 छक्कों की मदद से सीजन का लगातार दूसरा अर्धशतक जमाते हुए 62 रनो की पारी खेली.

Also Read: सौरव गांगुली ने चुनी ऑल-टाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन, विराट कोहली को किया नजरअंदाज

IPL 2022: ऊमरान मलिक ने तोड़ा अपना ही पिछला रिकॉर्ड, डाली आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद

0
IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2022 के 50वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) काफी महंगे साबित हुए.
IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2022 के 50वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) काफी महंगे साबित हुए.

IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2022 के 50वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) काफी महंगे साबित हुए. इस मैच मे वॉर्नर और रोवमन पॉवेल ने मिलकर उनकी जमकर खबर ली. ऊमरान ने अपने 4 ओवर के स्पेल मे बिना कोई विकेट चटकाए 52 रन लुटाए. हालांकि इस दौरान उन्होंने अपने ही एक रिकॉर्ड को तोड़ दिया. दर असल यह रिकॉर्ड तेज गेंद डालने से जुड़ा हुआ है. ऊमरान ने दिल्ली के खिलाफ इस मैच मे अपनी पुरानी सबसे तेज गेंद 154 की रफ्तार को पार करते हुए पहले 154.8 की और उसके बाद 156 और 157 की रफ्तार से भी गेंद डाली.

ऊमरान मलिक (Umran Malik) ने तोड़ा खूद का ही रिकॉर्ड

IPL 2022: उमरान मलिक (Umran Malik) अपनी पिछली 154 kmph की रिकॉर्ड को 12वें ओवर में गेंदबाजी के दौरान तोड़ते हुए 154.8 kmph से गेंद डाली। इसके बाद पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने 155 और 157 kmph की रफ्तार से गेंदें डाली, हालांकि इन दोनों गेंदों पर ही उन्हें पॉवेल ने 2 लगातार चौके जड़ दिए। उमरान मलिक (Umran Malik) के आखिरी ओवर मे 19 रन सहित अपने 4 ओवर के कोटे में बिना विकेट लिए 52 रन खर्च किए। चेन्नई के खिलाफ पिछले मैच मे भी वो काफी महंगे साबित होते हुए 48 रन खर्च किए थे. हालांकि इस युवा गेंदबाज के लिए यह मौजुदा सीजन काफी अच्छा बीता है. अभी तक खेले 10 मुकाबलों मे उन्होंने 15 विकेट चटकाए हैं.

शॉन टेट के नाम दर्ज है आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंदबाज

आईपीएल इतिहास में अभी भी सबसे तेज डालने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज शॉन टेट के नाम पर दर्ज है उन्होंने साल 2011 मे राजस्थान के लिए खेलते हुए एक मैच मे है जिन्होंने 157.71 kmph की रफ्तार से गेंद डाली थी।

बात अगर मुकाबले की करे तो पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली ने वार्नर की 92 रनो की बेहतरीन पारी और रोवमन पॉवेल की 67 रनो की कैरिबियन पॉवर की बदौलत 208 रनो का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब मे हैदराबाद के तरफ से वेस्टइंडीज़ के ही एक और बल्लेबाज निकोलस पूरन ने करारा जवाब दिया. लेकिन, अंत मे वो लक्ष्य से 21 रन पीछे रह गए.

Also Read: IPL 2022: अपनी पुरानी टीम के खिलाफ तूफानी बल्लेबाजी के साथ एक खास उपलब्धि को किया अपने नाम, ऐसे करने वाले बने केवल 10वें…

IPL 2022 RCB vs CSK: धोनी शुरू से ही कप्तान बने रहते तो सीएसके शायद इतने मैच नहीं हारती, जानिए सहवाग ने आखिर ऐसा क्यों कहा

0
IPL 2022 RCB vs CSK: Dhoni शुरू से ही कप्तान बने रहते तो CSK शायद इतने मैच नहीं हारती, जानिए सहवाग ने आखिर ऐसा क्यों कहा
IPL 2022 RCB vs CSK: Dhoni शुरू से ही कप्तान बने रहते तो CSK शायद इतने मैच नहीं हारती, जानिए सहवाग ने आखिर ऐसा क्यों कहा

IPL 2022 RCB vs CSK: आईपीएल के इतिहास मे 4 बार ट्रॉफी पर कब्जा कर चुकी मौजुदा चैंपियन टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए आईपीएल 2022 का यह सीजन किसी बुरे सपने से कम नही बीता है. बुधवार की बीती रात आरसीबी के खिलाफ मिली हार के साथ ही उनकी प्लेऑफ मे पहुँचने की उम्मीद भी पूरी तरह से समाप्त हो गई। इस सीजन अभी तक खेले 10 मुकाबले मे सीएसके की टीम केवल 3 मुकाबला ही जीत पाई है।

धोनी की जगह नया कप्तान बनाना पड़ गया महंगा

सीजन के शुरू होने से पहले ही धोनी ने सीएसके की कप्तानी पद से इस्तीफा देकर इसकी जिम्मेदारी रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) के कंधो के ऊपर सौंप दी थी। लेकिन जडेजा कप्तानी के इस दवाब को झेल नही पाए और इसका खामियाजा टीम को हार के साथ चुकाना पड़ा. अब कप्तानी वापस धोनी को ही वापस सौंप दी गई है। लेकिन ऐसा करने मे सीएसके मेनेजमेंट ने देर कर दी.

सहवाग ने बताया आखिर सीएसके से कहां हुई गलती

IPL 2022 RCB vs CSK: इस बीच, टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का मानना है कि, जड़ेजा को सीजन के शुरू मे कप्तानी सौपना टीम की सबसे बड़ी गलती थी। उन्होंने मुताबिक अगर धोनी की कप्तानी मे सीएसके इतने मैच नहीं हारती। सहवाग ने बुधवार को आरसीबी के खिलाफ मिली सीएसके की हार के बाद क्रिकबज से कहा, ‘उन्होंने पहली गलती सीजन की शुरुआत में धोनी की जगह जड़ेजा को कप्तान बनाकर की। यह एक बिल्कुल गलत फैसला था। कोई प्लेइंग इलेवन तय नहीं थी। ऋतुराज गायकवाड़ ने शुरुआत में रन नहीं बनाए। उन्होंने खराब शुरुआत की, बल्लेबाजों ने रन नहीं बनाए और वहां से, चीजें खराब होती गई। अगर धोनी शुरू से ही कप्तान बने रहते तो सीएसके शायद इतने मैच नहीं हारती।’

कप्तानी के दवाब ने दब गया जड़ेजा का प्रदर्शन

कप्तानी का दवाब जड़ेजा के ऊपर इस तरह छाया रहा की लीग शुरू होने से पहले शानदार फॉर्म मे चल रहे जड्डु सीजन के 10 मैचों में महज 19.33 के औसत से 116 रन ही बना पाए , जबकि गेंदबाजी मे भी 7.52 के इकोनोमी रेट से केवल पांच विकेट लिए हैं. बुधवार को आखिरी मुकाबले (RCB vs CSK) मे भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ जडेजा केवल तीन रनो का योगदान ही दे पाए, जिससे सीएसके को 13 रन से हार का सामना करना पड़ा। सीएसके के 10 मैचों में महज छह अंक हैं और टीम लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो गई है।

Also Read: IPL 2022 RCB vs CSK: आरसीबी की जीत के साथ किंग कोहली ने हासिल की एक खास उपलब्धि, इस मामले मे मिस्टर आईपीएल को…

IPL 2022 RCB vs CSK: आरसीबी की जीत के साथ किंग कोहली ने हासिल की एक खास उपलब्धि, इस मामले मे मिस्टर आईपीएल को छोड़ा पीछे

0
IPL 2022 RCB vs CSK: RCB की जीत के साथ Virat Kohli ने हासिल की एक खास उपलब्धि, इस मामले मे मिस्टर आईपीएल को छोड़ा पीछे
IPL 2022 RCB vs CSK: RCB की जीत के साथ Virat Kohli ने हासिल की एक खास उपलब्धि, इस मामले मे मिस्टर आईपीएल को छोड़ा पीछे

IPL 2022 RCB vs CSK: बुधवार की बीती रात खेले गए आईपीएल 2022 के 49 वे मैच मे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) ने चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को 13 रनों के अंतर से हराते हुए सीजन मे अपनी छठी जीत हासिल की। आरसीबी की इस जीत में विराट कोहली (Virat Kohli) , कप्तान फाफ डु प्लेसी, महिपाल लोमरोर और दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाजों ने मिला- जूला योगदान दिया। कोहली ने पिछले मैच की अपनी फॉर्म को बरकरार रखते हुए शानदार 30 रन बनाए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 3 चौक्के और 1 छक्का जड़ा। इसी एक छक्के के दम पर किंग कोहली (Virat Kohli) ने छक्के लगाने के मामले मे एक खास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है.

टी 20 क्रिकेट मे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बने दूसरे भारतीय बल्लेबाज

कोहली (Virat Kohli) टी20 क्रिकेट के इतिहास में एक और खास उपलबधि को अपने नाम कर लिया है। अब वो सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले मे उन्होंने टीम इंडिया के पूर्व स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना को पीछे छोड़ा है है। रैना के नाम टी 20 क्रिकेट मे 325 छक्के दर्ज है वही कोहली (Virat Kohli) ने अब उनसे ज्यादा 326 छक्के लगा दिए हैं. कोहली ने 2007 से अब तक 336 मैचों की 319 पारियों में 326 छक्के लगाए हैं। वही, वर्ल्ड क्रिकेट की बात करे तो इस लिस्ट मे 23 वे स्थान पर उनका नंबर आता है. मौजुदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस लिस्ट मे सांतवे स्थान पर काबिज है.

यूनिवर्स बॉस के रिकॉर्ड तक पहुंचना लग रहा असंभव

हाल ही मे टीम इंडिया के नए कप्तान बने रोहित शर्मा के नाम टी 20 क्रिकेट मे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड दर्ज है । रोहित अभी तक के खेले 379 टी 20 मैचों की 366 पारियों मे छक्के लगा चूके हैं। वही इस मामले मे अगर दुनिया भर के बल्लेबाजों पर ध्यान दिया जाए तो यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल ने अभी भी इस लिस्ट मे टॉप पर अपना कब्जा जमाया हुआ है. गेल 463 मैचों की 453 पारियों में अब तक 1056 छक्के लगा चूके हैं।

Also Read: IPL 2022 RCB vs CSK: आरसीबी के सामने चेन्नई ने टेके घुटने, प्लेऑफ की उम्मीदे भी हुई समाप्त

मंधाना की ताबादतोड़ पारी पर भारी पड़ा हेमलता का अर्धशतक, महाराष्ट्र को हराकर रेलवे ने जीती ट्रॉफी

0
गुरुवार को खेले गए Senior Women's T20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले मे बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने सिर्फ 56 गेंद पर 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी
गुरुवार को खेले गए Senior Women's T20 टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले मे बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने सिर्फ 56 गेंद पर 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी

Senior Women’s T20: गुरुवार को खेले गए सीनियर वुमेंस टी20 (Senior Women’s T20) टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले मे रेलवे ने महाराष्ट्र को हराकर खिताब को अपने नाम कर लिया है। सूरत में खेले गए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए महाराष्ट्र ने  निर्धारित 20 ओवर मे चार विकेट पर 160 रनो का शानदार स्कोर खड़ा किया । महाराष्ट्र के लिए स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने सिर्फ 56 गेंद पर 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। हालांकि जवाब में रेलवे ने इस टार्गेट को  एस मेघना और दयालन हेमलता की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत आसानी से 11 गेंद शेष रहते हुए ही हासिल कर लिया।

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने खेली ताबादतोड़ पारी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी महाराष्ट्र की टीम को उनकी सलामी स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने एक ताबादतोड़ शुरुआत दिलाई. पहले विकेट के लिए शिवाली शिंदे के साथ मिलकर उन्होंने 74 रनो की शानदार साझेदारी निभाई। शिवानी ने एक अहम 30 रनो की पारी खेली। शिवानी के आउट होने के बाद महाराष्ट्र ने एक छोर से लगातार विकेट गवाएं लेकिन, दूसरे छोर पर खड़ी मांधाना ने रेलवे के गेंदबाजों की खबर लेनी जारी रखी। और अंत मे शानदार 84 रन बना टीम 160 के एक अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया। मांधाना ने अपनी इस पारी के दौरान 11 चौके और 3 छक्के लगाए. रेलवे के लिए ऑफ स्पिनर स्वागतिका रथ सबसे सफल गेंदबाज रही. उन्होंने 33 रन देकर 3 विकेट चटकाए। उनके अलावा कप्तान स्नेह राणा के खाते मे 1 विकेट रहा।

एस मेघना और हेमलता की पारी ने बनाया रेलवे को चैंपियन

टार्गेट का पीछा करने उतरी रेलवे को महाराष्ट्र की तरह उनकी सलामी बल्लेबाज एस मेघना ने भी एक ताबड़तोड़ शुरूआत दिलाई। उन्होंने सिर्फ 32 गेंद पर 9 चौके की मदद से ताबादतोड़ 52 रन बनाए। उनके बाद उनकी जगह दयालन हेमलता ने ली और 65 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलकर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। हेमलता ने अपनी इस पारी मे 9 चौके और 2 छक्के लगाए. 17 वे ओवर मे आउट होने से पहले उन्होंने अपनी टीम की जीत सुनिश्चित कर दी थी। इसके बाद के अंजली ने नाबाद 26 और कप्तान स्नेह राणा ने नाबाद 6 रन बनाकर अपनी टीम के उस पार पहुंचा दिया।

Also Raed: IPL 2022 RCB vs CSK: धोनी शुरू से ही कप्तान बने रहते तो सीएसके शायद इतने मैच नहीं हारती, जानिए सहवाग ने आखिर ऐसा…

IPL 2022 RCB vs CSK: आरसीबी के सामने चेन्नई ने टेके घुटने, प्लेऑफ की उम्मीदे भी हुई समाप्त

0
IPL 2022 RCB vs CSK: बुधवार को यानी की आज लीग की 2 सबसे चर्चित टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) और Chennai Super Kings
IPL 2022 RCB vs CSK: बुधवार को यानी की आज लीग की 2 सबसे चर्चित टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) और Chennai Super Kings

IPL 2022 RCB vs CSK: बुधवार को यानी की आज लीग की 2 सबसे चर्चित टीमें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच हुई मैच मे जीत आरसीबी की हुई. आईपीएल 2022 के इस 49 वे मुकाबले मे पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी की टीम ने 173 रनो का शानदार स्कोर खड़ा किया. जवाब मे सीएसके की टीम 160 रनो तक ही पहुंच पाई. चेन्नई (Chennai Super Kings) के लिए इस टूर्नामेंट के 10 मैचों मे यह सांतवी हार है और उनकी प्लेऑफ मे जाने की उम्मीद भी लगभग खत्म ही हो गयी है. वही बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम ने इस 13 रनो की जीत के साथ अपने दावे को मजबूत किया है. आरसीबी के लिए 10 मैचों मे यह छठी जीत है.

बैंगलोर ने खड़ा किया 173 रनो का स्कोर

IPL 2022 RCB vs CSK: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) सभी बल्लेबाजों के मिले जूले प्रयास से 20 ओवर मे 8 विकेट के नुकसान पर 173 रनो का शानदार स्कोर खड़ा किया. कप्तान डु प्लेसिस और विराट ने मिलकर टीम को 62 रनो की एक जबरदस्त शुरुआत दिलाई. लेकिन उसके बाद टीम ने लगातार अंतराल पर फाफ, मैक्सवेल और विराट के विकेट गवां दिए. मैक्सवेल दुर्भाग्यशाली रहे और 2 रन बनाकर रनआउट हो गए. प्लेसिस ने 38 और विराट ने 30 रन बनाए. ऐसे मे मुश्किल मे फंसती दिख रही आरसीबी को दिनेश कार्तिक और महिपाल लोमरोर ने मिलकर अच्छे स्कोर तक पहुंचा दिया. लोमरोर ने 26 गेंदों पर 42 रनो की पारी खेली, वही कार्तिक 16  गेंदों पर 1  चौके और 2 छक्के की मदद से 27 रन बनाकर नाबाद लौटे.

कॉनवे का अर्धशतक गया बेकार

IPL 2022 RCB vs CSK: बड़े से लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीएसके को दोनों ओपनर बल्लेबाज रुतुराज् गायकवाड और डेवोन कॉनवे ने मिलकर 54 रनो की एक शानदार शुरुआत दिलाई. पॉवरप्ले के बाद आरसीबी ने 2 लगातार ओवर मे गायकवाड और उथ्थपा के विकेट झटक खेल को एक रोमांचक मोड दिया. गायकवाड ने 28 रन बनाए. वही उथ्थपा केवल 1 रन बना पाए. दूसरे छोर पर खड़े कॉनवे ने मोईन अली के साथ मिलकर  चौथे विकेट के लिए एक और   रनो की साझेदार कर टीम को जीताने की पूरी कोशिश की. लेकिन अंत मे वो लक्ष्य से 13 रन पीछे रह गए. कॉनवे ने टूर्नामेंट का लगातार दूसरा अर्धशतक लगाते हुए शानदार 56 रन बनाए. मोईन अली ने भी 34 रनो की अच्छी पारी खेली.

Also Read: IPL 2022: लखनऊ के इस युवा तेज गेंदबाज को शमी भी मानते है खूद से बेहतर, अपनी टीम के लिए कर रहा है कमाल…

वेस्टइंडीज़ क्रिकेट ने वनडे और टी 20 के अपने नए कप्तान के नाम का किया एलान, पोलार्ड की जगह इस ताबादतोड़ खिलाड़ी को मिली जिम्मेदारी

0
West Indies Cricket ने वनडे और टी 20 के अपने नए कप्तान के नाम का किया एलान, पोलार्ड की जगह Nicholas Pooran को मिली जिम्मेदारी
West Indies Cricket ने वनडे और टी 20 के अपने नए कप्तान के नाम का किया एलान, पोलार्ड की जगह इस ताबादतोड़ खिलाड़ी को मिली जिम्मेदारी

West Indies Cricket: हाल ही मे कूछ दिन पहले वेस्टइंडीज की वनडे और टी20 टीम के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. जिसके बाद अब आज टीम के नए कप्तान का चयन हो गया है. वेस्टइंडीज क्रिकेट (West Indies Cricket) बोर्ड ने टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को वनडे और टी20 इंटरनेशनल टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंप दी है। पूरन पिछले काफी समय से टीम की उपकप्तानी संभाल रहे थे। वहीं, अब उनके जगह शाई होप को वनडे टीम का उपकप्तान बनाया गया है। पूरन इससे पहले भी कूछ मौकों पर पोलार्ड की अनुपस्थिति मे टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल चूके हैं।

पूरन अब हो चूके हैं कप्तानी के लिए तैयार

निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) को कप्तानी का पद सौंपने के बाद क्रिकेट वेस्टइंडीज (West Indies Cricket) के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट जिम्मी एडम्स ने कहा, “हमारा मानना है कि निकोलस अपने अनुभव, शानदार प्रदर्शन और अभी खिलाड़ियों के साथ मिलजूल कर काम करने के व्यवहार के साथ कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने के लिए पूरी तरह से तैयार है । चयन पैनल के मुताबिक निकोलस एक खिलाड़ी के रूप में परिपक्व हो गए हैं और पोलार्ड की अनुपस्थिति मे उन्होंने एक कप्तान के रूप मे अच्छा काम भी किया है। उन्होंने दुनिया भर की विभिन्न फ्रेंचाइजी लीगों मे खेलकर जितनी अनुभव बटौरी है , वह भी उन्हें टी20 कप्तानी करने मे काफी मदद पहुंचाएगी।”

वेस्टइंडीज़ टीम की कप्तानी करना गर्व की बात : निकोलस पूरन

निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) ने अभी तक के अपने इंटरनेशनल करियर मे 37 एकदिवसीय और 57 टी20 इंटरनेशनल मैचों मे वेस्टइंडीज़ (West Indies Cricket) टीम का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने क्रमशः 1121 और 1193 रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके नाम कुल 1 शतक दर्ज है। कप्तानी की जिम्मेदारी मिलने के बाद निकोलस पूरन काफी खुश है और उन्होंनेन अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा, “वेस्टइंडीज टीम की कप्तानी करना मेरे लिए हमेशा गर्व की बात है। मैं खेल के कई दिग्गजों के नक्शेकदम पर चल रहा हूं, जिन्होंने वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए एक अद्भुत विरासत बनाई है।”

Also Read: T20 World Cup 2022 के लिए आकाश चोपड़ा ने चूनी अपनी 15 सदस्यीय टीम, तेज गेंदबाजों पर जताया सबसे ज्यादा भरोसा

T20 World Cup 2022 के लिए आकाश चोपड़ा ने चूनी अपनी 15 सदस्यीय टीम, तेज गेंदबाजों पर जताया सबसे ज्यादा भरोसा

0
T20 World Cup 2022: बीते साल खेली गयी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2021 मे निराशजक प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ दी थी.
T20 World Cup 2022: बीते साल खेली गयी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2021 मे निराशजक प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ दी थी.

T20 World Cup 2022: बीते साल खेली गयी टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2021 मे निराशजक प्रदर्शन के बाद विराट कोहली ने टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ दी थी. जिसके बाद रोहित शर्मा को टीम का नया कप्तान बनाया गया. रोहित की कप्तानी मे भारतीय टीम ने इस साल के अंत मे ऑस्ट्रेलिया मे आयोजित होने वाली टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) की तैयारियों मे पूरी तरह से जुट गयी है. अब उससे पहले पूर्व भारतीय बल्लेबाज और कमंटेटर आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने उन 15 खिलाड़ियों के नाम बताए हैं, जिन्हे इस साल वर्ल्ड कप की टीम मे जगह मिलने वाली है.

आकाश चोपड़ा ने वर्ल्ड कप के लिए चूने अपने 15 खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया की पिच को ध्यान मे रखते हुए आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) का मानना है कि, इस साल के वर्ल्ड कप मे स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा तरजीह नही दी जायेगी. ओपनिंग के लिए उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा के साथ 4 विकल्पों को रखा है जिसमे युवा बल्लेबाज ईशान किशन भी शामिल है. मिडिल ऑर्डर मे उन्होंने सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर दोनों को शामिल किया है. अय्यर ने हाल ही में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी से धूम मचाकर हर किसी को प्रभावित किया है. इन दोनो का साथ देने के लिए निचले क्रम मे विकेटकीपर ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा रहेंगे.

तेज गेंदबाजी के क्षेत्र मे आकाश के पास चुनने के लिए कई विकल्प मौजूद है. दाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज के मुताबिक टी-20 जसप्रीत बुमराह की जगह पक्की तो है. लेकिन, बाकी बचे तीन स्पॉट के लिए भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, टी नटराजन, खलील अहमद के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. आकाश की भविष्यवाणी कितनी सच होने वाली है, वो हाल ही मे खेली जाने वाली आईपीएल सीजन के दौरान साफ हो जायेगी.

15 साल बाद ट्रॉफी जीतने की चल रही है खास तैयारी

भारतीय टीम ने अपना आखिरी और एकमात्र टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की ट्रॉफी जीती थी. उसके बाद से अब 15 साल बीत चूके हैं. टीम इंडिया ने अपनी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी भी धोनी की ही कप्तानी मे साल 2013 के चैंपियनस ट्रॉफी मे जीती थी. विराट की कप्तानी मे भारत एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नही जीत पाया. हालांकि रोहित की कप्तानी मे अब टीम ने 9 साल के सूखे को खत्म करने के लिए कमर कस ली है.

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) के शुरुआती 2 मुकाबले मे मिली हार के बाद भारतीय टीम ने रिकॉर्ड लगातार 12 मुकाबले जीते हैं. रोहित की कप्तानी मे टीम इंडिया ने लगातार 3 टी20 सीरीज़ मे न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका का 3-0 से सूपड़ा साफ़ किया है. उससे पहले भारत ने वर्ल्ड कप मे भी अपने आखिरी तीनों मुकाबले जीते थे.

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए आकाश चोपड़ा की 15 सदस्यीय टीम

टॉप ऑर्डर बल्लेबाजः रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, ईशान किशन.

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजः सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत.

ऑलराउंडर्सः रविंद्र जडेजा, वेंकटेश अय्यर, हार्दिक पांड्या.

स्पिनरः युजवेंद्र चहल

तेज गेंदबाजः जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार/दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा/आवेश खान/मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी/टी नटराजन/ खलील अहमद.

Also Read: IPL 2022: केकेआर को जीत दिलाने वाले रिंकू सिंह के लिए राह कभी भी नही थी आसान, जानिए किन- किन मुश्किलों का किया है…

IPL 2022: लखनऊ के इस युवा तेज गेंदबाज को शमी भी मानते है खूद से बेहतर, अपनी टीम के लिए कर रहा है कमाल की गेंदबाजी

0
IPL 2022 Mohsin Khan: युवा गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) ने अपनी रफ्तार भरी गेंदों से सभी लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि कुछ ऐसे गेंदबाज हैं
IPL 2022 Mohsin Khan: युवा गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) ने अपनी रफ्तार भरी गेंदों से सभी लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि कुछ ऐसे गेंदबाज हैं

IPL 2022 Mohsin Khan: आईपीएल के इस 15वें सीजन से पहले हुई मेगा नीलामी मे पिछली नीलामियों से उलट युवा तेज गेंदबाजों मे काफी दिलचस्पी दिखाई गई, साथ ही टीमों ने उनके लिए काफी मोटे रकम खर्च भी किए. हालांकि फैन्स उस दौरान टीम के ऐसे फैसले से काफी हैरान भी थे. लेकिन अब उन्हीं गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सभी को अपना दीवाना बना दिया है । युवा गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik) ने अपनी रफ्तार भरी गेंदों से सभी लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि कुछ ऐसे गेंदबाज हैं, जोकि असाधारण रूप से शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और यकीनन दुनिया के कई महान बल्लेबाजों को उनके सामने परेशान होते पाया है।

लखनऊ के लिए कमाल की गेंदबाजी कर रहा है यह युवा गेंदबाज

IPL 2022 मे पहली बार हिस्सा ले रही लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) का एक युवा तेज गेंदबाज मोहसिन खान (Mohsin Khan) भी आजकल काफी चर्चा मे चल रहे हैं। पिछले कूछ मैचों मे उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाने मे अहम भूमिका निभाई है. अपने पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ भी खान ने तगड़ी गेंदबाजी करते हुए चार विकेट चटकाए। उस मैच मे पुरे 40 ओवर मे दोनों द्वारा कुल 384 रन बनाए गए थे। इतने हाई- स्कोरिंग मैच मे भी मोहसिन (Mohsin Khan) ने केवल 16 रन खर्च किए और डेविड वॉर्नर, ऋषभ पंत, रोवमैन पॉवेल और शार्दुल ठाकुर जैसे बड़े बल्लेबाजों के विकेट चटकाए।

शमी ने बताया था खुद से बेहतर गेंदबाज

मोहसिन (Mohsin Khan) के बचपन के कोच बदरुद्दीन सिद्दीकी ने उनके इस शानदार प्रदर्शन के बाद उनसे जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाया है। सिद्दीकी उनके अलावा टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाजी मोहम्मद शमी को भी ट्रेनिंग दे चूके हैं। इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, सिद्दीकी ने कहा कि 23 वर्षीय मोहसिन (Mohsin Khan) ने लॉकडाउन के दौरान शामी के साथ काफी ट्रेनिंग की थी। शमी ने उनको खूद से बेहतर गेंदबाज बताया था । इस दौरान मोहसिन ने टीम इंडिया के स्टार से रिवर्स स्विंग की कला और गेंद को सीम पर पहुंचाने की तकनीक को काफी अच्छे से सीखा है। मोहसिन ने अपने इस डेब्यू सीजन मे अभी तक खेले 4 मुकाबलों मे 8 विकेट चटकाए हैं. इकॉनमी रेट केवल 6 का रहा है.

Also Read: IPL 2022: केकेआर को जीत दिलाने वाले रिंकू सिंह के लिए राह कभी भी नही थी आसान, जानिए किन- किन मुश्किलों का किया है…

IPL 2022: केकेआर को जीत दिलाने वाले रिंकू सिंह के लिए राह कभी भी नही थी आसान, जानिए किन- किन मुश्किलों का किया है सामना

0
IPL 2022: आईपीएल मे सबसे ज्यादा चर्चा मे अब एक और नया नाम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बल्लेबाज रिंकू सिंह (Rinku Singh) का भी जुड़
IPL 2022: आईपीएल मे सबसे ज्यादा चर्चा मे अब एक और नया नाम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बल्लेबाज रिंकू सिंह (Rinku Singh) का भी जुड़

IPL 2022 KKR’s Rinku Singh: आईपीएल के इस 15 वे सीजन मे सबसे ज्यादा चर्चा अगर किसी ने बटौरी है तो वो हैं भारतीय युवा खिलाड़ी। कई खिलाड़ी इस सीजन मे कई खिलाड़ियों ने फॉर्म मे शानदार वापसी की है वही कई खिलाड़ियों ने अपने अनोखे टैलेंट से सभी को अपनी ओर आकर्षित कर लिया है। हालांकि पिछले सीजन धमाल मचाने वाले कुछ युवा खिलाड़ी इस सीजन लय से बाहर चल रहे हैं । लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने सीमित मौके मिलने पर भी अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। अभिषेक शर्मा, उमरान मलिक, तिलक वर्मा, कुलदीप यादव, मोहसिन खान, मुकेश चौधरी यह उन खिलाड़ियों के नाम है जिन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा है। इस लिस्ट मे अब एक और नया नाम कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के बल्लेबाज रिंकू सिंह (Rinku Singh) का भी जुड़ गया है.

क्रिकेट छोड़ नौकरी करने लगे थे रिंकू सिंह

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के युवा बल्लेबाज रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने सोमवार रात राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले मे अपनी टीम के लिए 23 गेंद में 42 रनो की एक नाबाद मैच जीताऊ पारी खेली. रिंकू सिंह का जन्म  यूपी के अलीगढ़ में 12 अक्टूबर 1997 को हुआ था. आर्थिक हालत से कमजोर होने के कारण उन्हे अपनी क्रिकेटिंग करियर के दौरान कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उनके पिता गैस सिलिंडर डिलीवर करने का काम करते थे। घर की आर्थिक स्थिति को बिगड़ते देख रिंकू ने क्रिकेट छोड़कर नौकरी करनी भी शुरू कर दी थी।

रिंकू सिंह (Rinku Singh) को झाड़ू मारने की नौकरी मिली, लेकिन इसके बाद उन्होंने क्रिकेट पर फोकस करने का मन बनाया और आज वो काफी हद तक सफल भी रहे हैं। रिंकू ने 2014 में उत्तर प्रदेश के लिए  अपना लिस्ट-ए और टी20 क्रिकेट में डेब्यू साल 2014 मे किया। रिंकू अभी तक के अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में कुल 2307 रन बना चूके हैं, इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 16 अर्धशतक निकले हैं।

सभी मैचों मे खेल चूके हैं उपयोगी पारी

आईपीएल 2022 के इस सीजन मे रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने तीन मैचों मे कोलकाता (Kolkata Knight Riders) की टीम का प्रतिनिधित किया है। इस सीजन के अपने पहले मैच मे भी रिंकू ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ 35 रनो की शानदार पारी खेली थी। हालांकि इस मैच के अंत मे टीम को 8 रनो से हार झेलनी पड़ी थी। वही दूसरे मुकाबले मे दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्होंने 23 रन की उपयोगी पारी खेली। पिछले 2 मैचों के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हुए मुकाबले में भी रिंकू को अंतिम-11 मे शामिल किया गया। पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे रिंकू (Rinku Singh) ने रॉयल्स के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेलते हुए नाबाद 42 रन बनाए।

Also Read: IPL 2022: शतक से तो चूके रुतुराज गायकवाड़ लेकिन बना डाला एक खास रिकॉर्ड, मास्टर- ब्लास्टर की करी बराबरी

“क्रिकेट मे रिकॉर्ड्स बनते ही टूटने के लिए है” लेकिन एंडी फ्लॉवर का ये रिकॉर्ड शायद ही कभी टूटे

0
Cricket Records: क्रिकेट के खेल में हरेक मैच में कई रिकॉर्ड्स बनते है. वहीं, उसी मैच में कई रिकॉर्ड टूट भी जाते हैं. कहा जाता है कि, क्रिकेट में रिकार्ड्स
Cricket Records: क्रिकेट के खेल में हरेक मैच में कई रिकॉर्ड्स बनते है. वहीं, उसी मैच में कई रिकॉर्ड टूट भी जाते हैं. कहा जाता है कि, क्रिकेट में रिकार्ड्स

Cricket Records: क्रिकेट के खेल में हरेक मैच में कई रिकॉर्ड्स बनते है. वहीं, उसी मैच में कई रिकॉर्ड टूट भी जाते हैं. कहा जाता है कि, क्रिकेट में रिकार्ड्स (Cricket Records) टूटने है इसलिए ये बनते भी है. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी भी कई ऐसे रिकॉर्ड मौजूद हैं. जिन्हें तोड़ पाना तो दूर की बात है. उसके पास पहुंचना भी किसी भी खिलाड़ी के लिए संभव नही लग रहा है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे ही रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे. जो पिछले 20 सालों से कायम है.

एंडी फ्लॉवर ने अपने नाम किया है एक खास रिकॉर्ड

ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम (Zimbabwe Cricket Team) के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार एंडी फ्लावर (Andy Flower) की गिनती विश्व क्रिकेट के महान खिलाड़ियों में होती है. उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किया है. इसी दौरान फ्लावर ने एक ऐसा रिकॉर्ड (Cricket Records) अपने नाम दर्ज करवाया.

जो पिछले 20 सालों से अभी तक कायम है.दरअसल एंडी फ्लावर दुनिया के एकमात्र ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज है, जिन्होंने एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक बनाया हो. उनके अलावा आज तक कोई भी अन्य विकेटकीपर बल्लेबाज किसी एक टेस्ट मैच मे ये कारनामा नही कर पाया है.

दक्षिण अफ्रीका की मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के सामने खेली थी दमदार पारी

एंडी फ्लावर ने यह रिकॉर्ड (Cricket Records) दक्षिण अफ्रीका (South African Team) के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ साल 2001 में बनाया था. हरारे के स्पोर्ट्स क्लब (Harare Sports Club) में खेले गए टेस्ट मैच की इस टेस्ट मैच की पहली पारी में एंडी ने 142 और दूसरी पारी में नाबाद 199 रन बनाये थे. दूसरी पारी में वो केवल 1 रन से दोहरा शतक बनाने से चूक गए. क्योंकि ज़िम्बाब्वे की पूरी टीम उससे पहले ही आलआउट हो गयी.

फ्लावर ने अपनी 199 रनों की मैराथन पारी के दौरान 470 गेंदों का सामना किया था. हालांकि, वो अपनी इस शानदार पारी के दम पर भी अपनी टीम को हार से नही बचा पाए थे. ज़िम्बाब्वे को 9 विकेट से एक करारी हार का सामना करना पड़ा था. एंडी फ्लावर ने अपने करियर मे ज़िम्बाब्वे के लिए कुल 63 टेस्ट मैच खेले. जिसमे उन्होंने 51.55 की शानदार औसत से 4794 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक और 27 अर्धशतक निकले.

Also Read: IPL 2022: शतक से तो चूके रुतुराज गायकवाड़ लेकिन बना डाला एक खास रिकॉर्ड, मास्टर- ब्लास्टर की करी बराबरी

IPL 2022: शतक से तो चूके रुतुराज गायकवाड़ लेकिन बना डाला एक खास रिकॉर्ड, मास्टर- ब्लास्टर की करी बराबरी

0
IPL 2022: सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ खेले गए मुकाबले मे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)
IPL 2022: सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ खेले गए मुकाबले मे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad)

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार रात सनराईजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ खेले गए मुकाबले मे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के स्टार बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) अपने असली रंग मे नजर आए। दाएं हाथ का यह ताबादतोड़ ओपनर भले ही अपने शतक से 1 रन पीछे रह गया हो और 99 रन पर आउट हो गया, लेकिन इसके बावजूद अपनी इस शानदार इस पारी के दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए । हैदराबाद के खिलाफ गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने फॉर्म मे वापसी करते हुए केवल 57 गेंद में छह चौके और इतने ही छक्कों की मदद से 99 रनो की शानदार पारी खेली।

सचिन तेंदुलकर के खास रिकॉर्ड की करी बराबरी

आईपीएल 2020 में ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाने वाले और टीम को चैंपियन बनाने मे एक अहम भूमिका निभाने वाले गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) आईपीएल के इस 15 वे सीजन मे अभी तक पूरी तरह बेरंग नजर आए थे, लेकिन हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के खिलाफ उन्होंने सही समय पर फॉर्म मे वापसी करते हुए एक शानदार पारी खेली. इस पारी के दौरान रुतुराज् ने आईपीएल करियर मे अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए। इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्हे 31 पारियों का सहारा लेना पड़ा । इसी के साथ उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। मास्टर-ब्लास्टर ने भी 31 मैच में ही अपने हजार आईपीएल रन पूरे किए थे। दोनों के बाद सुरेश रैना का नंबर आता है, जिन्हे इस उपलब्धि को पूरे करने मे कुल 34 पारियां लगी थी।

पहले विकेट के लिए निभाई इस सीजन की सबसे बड़ी साझेदारी

मैच मे टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई (Chennai Super Kings) को टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़  (Ruturaj Gaikwad) और डेवोन कॉन्वे ने मिलकर एक रिकॉर्डतोड़ शुरुआत दिलाई. दोनों की आक्रामक पारियों के दम पर चेन्नई सुपरकिंग्स ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट खोकर 202 रनो का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया । गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) के साथ ओपनिग करने आए न्यूजीलैंड के डेवॉन कॉन्वे ने भी दूसरे छोड़ से तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 55 गेंद में आठ चौकों और चार छक्के की मदद से नाबाद 84 रन बनाए। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 182 रन जोड़े। यह किसी भी विकेट के लिए इस सीजन की सबसे बड़ी साझेदारी भी है। साथ ही आईपीएल के इस मौजुदा सीजन मे चेन्नई (Chennai Super Kings) के द्वारा बनाया गया यह अभी तक का सबसे बड़ा स्कोर है । चेन्नई के लिए इस सीजन मे 9 मुकाबलों मे यह महज तीसरी जीत है।

Also Read: IPL 2022: केएल राहुल तो अपनी मर्जी से चौके छक्के लगाते है, लखनऊ के कप्तान को लेकर पूर्व खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान

IPL 2022: केएल राहुल तो अपनी मर्जी से चौके छक्के लगाते है, लखनऊ के कप्तान को लेकर पूर्व खिलाड़ी ने दिया बड़ा बयान

0
IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लखनऊ सुपर जायन्ट्स (Lucknow Super Giants) को मिली 6 रनो की एक रोमांचक जीत मे टीम के कप्तान राहुल (KL Rahul) ने
IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ लखनऊ सुपर जायन्ट्स (Lucknow Super Giants) को मिली 6 रनो की एक रोमांचक जीत मे टीम के कप्तान राहुल (KL Rahul) ने

IPL 2022: रविवार 1 मई को खेले गए आईपीएल 2022 के डबल धमाके के पहले मुकाबले मे दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ लखनऊ सुपर जायन्ट्स (Lucknow Super Giants) को मिली 6 रनो की एक रोमांचक जीत मे टीम के कप्तान राहुल (KL Rahul) ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से एक अहम भूमिका निभाई। राहुल (KL Rahul) ने केवल 51 गेंदों पर चार चौके और पांच छक्के की मदद से ताबादतोड़ 77 रनो की पारी खेल अपनी टीम को एक बड़े टोटल तक पहुंचाया. जिसके बाद टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और कॉमंटेटर आकाश चोपड़ा ने उनको लेकर एक बड़ी प्रतिक्रिया दी है. उनके मुताबिक केएल राहुल जब एक बार सेट हो जाते हैं तो फिर अपनी मर्जी से चौके-छक्के लगाते हैं।

आकाश चोपड़ा ने राहुल को लेकर दी बड़ी प्रतिक्रिया

दिल्ली के खिलाफ राहुल (KL Rahul) ने इस सीजन का अपना तीसरा अर्धशतक जड़ा साथ ही वो इस साल 2 शतक भी लगा चूके है. राहुल फिल्हाल ओरेंज कैप की लिस्ट मे बटलर के बाद दूसरे स्थान पर है. दिल्ली के खिलाफ खेली इस पारी के बाद आकाश चोपड़ा ने अपने यू-ट्यूब चैनल पर बातचीत के दौरान उनको लेकर एक बड़ा बयान दिया है ।

उन्होंने कहा, केएल राहुल (KL Rahul) की जबरदस्त बल्लेबाजी की जितनी तारीफ की जाए वो कम है। हर किसी का कहना है कि वो आईपीएल खेल रहे हैं लेकिन उनकी अपनी अलग एक फाइट चल रही है। दरअसल वो ऑरैंज कैप के लिए रेस कर रहे हैं। ट्विटर पर आजकल जोस बटलर टी 20 क्रिकेट मे दुनिया का सबसे अच्छा बल्लेबाज बताया जा रहा है। लेकिन भारत के सबसे बेहतरीन टी20 बल्लेबाज की बात की JAAYE तो वो बिना किसी शक के राहुल है। उनकी जब मर्जी होती है वो चौके, छक्के लगाने शुरू कर देते हैं.

रोमांचक मुकाबले मे दिल्ली को 6 रनो से दी मात

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 के 45वें मैच में लखनऊ सुपरजायंट्स ने दिल्ली कैपिटल्स को एक हाई स्कोरिंग मुकाबले मे रोमांचक तरीके से 6 रनों से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ ने निर्धारित 20 ओवर मे 3 विकेट के नुकसान पर 195 रनो का विशाल स्कोर खड़ा किया. जवाब मे दिल्ली कैपिटल्स 7 विकेट खोकर 189 रनो तक ही पहुंच पाई। बल्लेबाजी में केएल राहुल (KL Rahul) के अलावा दीपक हुड्डा ने भी शानदार अर्धशतक लगाया. वहीं गेंदबाजी में लखनऊ सुपरजायंट्स के लिए मोहसिन खान ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। उन्हें उनके इस शानदार परफॉर्मेंस के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया।

Also Read: IPL 2022: हार के अलावा भी हैदराबाद को लगे कूछ ओर झटके, चोट के कारण यह प्रमुख गेंदबाज हो सकता है अगले कूछ मैचों…