Thursday, June 30, 2022
HomeCricket Newsआईसीयू से बाहर आकर खेली थी ताबड़तोड़ पारी, चुने गए टी20 क्रिकेटर...

आईसीयू से बाहर आकर खेली थी ताबड़तोड़ पारी, चुने गए टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने साल 2021 मे अपने बल्ले से काफी धूम मचाई. यह साल उनके लिए ड्रीम इयर जैसा रहा. उन्होंने इस साल वैसे तो क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में काफी रन बनाए. लेकिन, टी20 क्रिकेट में उनका असली रंग देखने को मिला. उन्होंने साल 2021 मे कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) के साथ टीम के लिए कई सारे मैच जीताऊ साझेदारियां की. जिसके कारण अब आईसीसी (ICC) ने भी रिजवान (Mohammad Rizwan) के प्रदर्शन को सराहा है. और उन्हे टी 20 क्रिकेटर ऑफ ईयर भी चुना है.

मोहम्मद रिजवान को मिला आईसीसी टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द इयर का खिताब

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) साल 2021 में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से काफी प्रभावित हुई है. कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी ने पिछले साल दुनिया भर के मैदानों पर लिमिटेड ओवर क्रिकेट मे अपनी बल्लेबाजी से काफी धूम मचाया.

जिसके कारण दोनो बल्लेबाज आईसीसी के द्वारा चयनित टी 20 और वनडे टीम ऑफ द ईयर मे जगह बनाने मे सफल रहे . बाबर के मुकाबले रिजवान इस पूरे साल ज्यादा आक्रमक और परिपक्व नजर आए. अब आईसीसी ने टी20 क्रिकेटर ऑफ़ द इयर (T20 Cricketer Of The Year) के रूप मे भी मोहम्मद रिजवान के नाम कि घोषणा की है. साथ ही अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ख़ास ट्वीट के जरिए उनकी शानदार बल्लेबाजी की तारीफ भी की है. आईसीसी ने लिखा,

शानदार बल्लेबाजी, निडर भावना और कुछ यादगार पारी, साल 2021मोहम्मद रिजवान के लिए यादगार रहा

आईसीयू से वापस लौट खेली ताबड़तोड़ पारी

आईसीयू से निकलकर रिजवान (Mohammad Rizwan) ने तो वैसे तो साल 2021 मे कई सारी यादगार पारी खेली. जिसमे T20 World cup 2021 के पहले मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) के खिलाफ खेली गयी नाबाद 79 रनों की पारी भी शामिल है. रिजवान और कप्तान बाबर आजम के बीच पहले विकेट के लिए हुई नाबाद साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने भारतीय टीम को 10 विकेट के भारी अंतर से हरा दिया था. वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया के खिलाफ पाकिस्तान की यह पहली जीत है. लेकिन इससे भी ज्यादा ख़ास पारी उन्होंने वर्ल्ड कप के ही सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली थी.

दायें हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल से पहले फ्लू हो जाने के कारण कुछ समय अस्पताल के आईसीयू में बिताना पड़ा. इसके बाद उन्होंने सेमीफाइनल में पाकिस्तान के लिए पारी की शुरूआत की. और टीम के लिए एक ताबड़तोड़ पारी खेली. रिजवान ने इस मैच में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा 67 रनो की पारी खेली थी. हालांकि पाकिस्तान वह मैच जीत नही पाया और फाइनल मे जाने से चूक गया. दायें हाथ के इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने टी20 वर्ल्डकप 2021 के 6 मुकाबलों में 70.25 की शानदार औसत से कुल 281 रन बनाए है. रिजवान, कप्तान बाबर आजम के बाद टूर्नामेंट मे सबसे दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

Also Read: ऑस्ट्रेलिया के बिग बैश लीग मे दिखा क्रिकेट का सबसे जुनूनी फैन, कैच लेने के लिए लगा दी जान की बाजी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments