Monday, July 4, 2022
HomeCricket Newsबीसीसीआई ने जारी की खिलाड़ियों की नई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट, दिग्गज खिलाड़ियों को...

बीसीसीआई ने जारी की खिलाड़ियों की नई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट, दिग्गज खिलाड़ियों को उठाना पड़ा बड़ा नुकसान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के द्वारा जारी किए गए खिलाड़ियों के नए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट (BCCI Central Contract) मे कई बड़े उलटफेर देखने को मिले हैं. कुछ खिलाड़ियों की जहां किस्मत खुली है वही, कई दिग्गज खिलाड़ियों को नुकसान भी उठाना पड़ा है। टीम के कप्तान रोहित शर्मा के साथ पूर्व कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ग्रेड ए प्लस मे अपना स्थान बरकरार रखा है लेकिन अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के साथ ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को नुकसान झेलना पड़ा है।

पुजारा और रहाणे को लगा झटका

BCCI ने कॉन्ट्रैक्ट मे शामिल सभी खिलाड़ियों को चार अलग- अलग कैटेगरी मे रखा है. टॉप कैटेगरी ए प्लस कैटेगरी सबसे टॉप है, जिसमें शामिल खिलाड़ियों को बोर्ड की तरफ से सालाना 7 करोड़ रुपये दिया जाएगा. उसके बाद ए ग्रेड के खिलाड़ी को 5 करोड़, बी ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को तीन करोड़ और सी ग्रेड के खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये मिलेंगे। सभी खिलाड़ियों का यह नया कॉन्ट्रैक्ट 1 अक्टूबर 2021 से सितंबर 2022 के लिए है।

पुजारा और रहाणे पहले ग्रेड ए में शामिल थे। अब इन दोनों खिलाड़ी को ग्रेड बी में रखा गया है । शुक्रवार से भारत और श्रीलंका के बीच शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज़ मे भी इन दोनो अनुभवी बल्लेबाजों को शामिल नही किया गया है. विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी इस टीम से बाहर रखा है। साथ ही कॉन्ट्रैक्ट मे भी उन्हे नुकसान उठाना पड़ा है. उन्हें बी की जगह ग्रेड सी में जगह मिली है। इन सब मे सबसे बड़ा नुकसान हार्दिक पंड्या को हुआ है। वे ग्रेड ए से सीधे सी में आ गए हैं। हार्दिक अपनी खराब फिटनेस की वजह से लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने अपना आखिरी मैच टी20 वर्ल्ड कप 2021 मे खेली थी।

युवा खिलाड़ियों का हुआ प्रोमोशन

इन खिलाड़ियों के अलावा अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है। वो अब केवल वनडे क्रिकेट मे ही टीम मे जगह बना पा रहे हैं जिसके कारण उन्हे ए से बी ग्रेड में रखा गया है। उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार को अब बी ग्रेड से सी ग्रेड मे धकेल दिया गया है

कई युवा खिलाड़ियों को फ़ायदा भी पहुंचा है। अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज अब सी से बी में ग्रेड में आ गए हैं। श्रेयस अय्यर ने भी ग्रेड बी हैं। वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान टीम के उपकप्तान रहे ऋषभ पंत, दक्षिण अफ्रीका दौरे पर वनडे सीरीज में टीम के कप्तान रहे केएल राहुल, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और रविचंद्रन अश्विन ने ग्रेड ए मे अपना स्थान बरकरार रखा है

Also Read: IND vs WI: कप्तानी का बागडोर संभालते ही रिकॉर्डों को तोड़ना किया शुरू, विराट कोहली को छोड़ा पीछे

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments