Thursday, June 30, 2022
HomeCricket Newsमोहम्मद हफ़ीज़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, क्रिकेट को खलेगी प्रोफेसर...

मोहम्मद हफ़ीज़ ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, क्रिकेट को खलेगी प्रोफेसर की कमी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के धाकड़ आलराउंडर मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) ने 38 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. रविवार को हफ़ीज़ ने मीडिया के हवाले से अपने फैंस को संन्यास की जानकारी दी. एक समय में तीनों फॉर्मेट मे पाकिस्तान के लिए धमाल मचा चुके दाएं हाथ का यह बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट से साल 2018 मे ही संन्यास ले लिया था. हफ़ीज़ को गुरूवार को 24 जनवरी से लाहौर में शुरू हो रही बांग्लादेश के खिलाफ (PAK vs BAN) टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम में चुना गया था.

मोहम्मद हफीज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

दाएं हाथ से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और दाएं हाथ से ही ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद हफ़ीज़ ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत साल 2003 मे बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से की थी. अब 18 साल के बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला कर लिया है. मीडिया की उपस्थिति मे हफ़ीज़ ने अपने संन्यास की घोषणा की. उन्होंने कहा,

“18 साल के लम्बे समय तक पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलना मेरे लिए काफी गर्व की बात है. मैं इस साल के अंत में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेल सकता था, लेकिन मुझे लगता है कि, इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने का ये सही समय है”

हफ़ीज़ हालांकि अभी टी20 लीग मे खेलते रहेंगे. इसको लेकर उन्होंने कहा है कि, जब तक मेरा शरीर और फॉर्म मेरा साथ देगा. तब तक मै टी20 लीगों मे खेलता रहूँगा.

शानदार रहा है इंटरनेशनल रिकॉर्ड

क्रिकेट की दुनिया में हफ़ीज़ प्रोफ़ेसर के नाम से मशहूर है. हफीज (Mohammad Hafeez) ने 55 टेस्ट मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है. इन मुकाबलों में दायें हाथ के इस धाकड़ आलराउंडर के बल्ले से कुल 3652 रन निकले है, वही गेंदबाजी में उन्होंने 53 विकेट चटकाए हैं. इसके अलावा हफीज ने 218 वनडे मैच में 6614 रन बनाए और 139 विकेट चटकाए.

टेस्ट और वनडे की ही तरह टी20 क्रिकेट में भी हफीज (Mohammad Hafeez) काफी सफल रहे हैं. उन्होंने अपने 18 साल के लंबे इंटरनेशनल करियर मे 119 टी20 मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 2514 रन बनाए हैं, और 61 विकेट हासिल किये हैं. बाबर आज़म (Babar Azam) की कप्तानी में T20 World cup 2021 में पाकिस्तानी टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था. सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली एक रोमांचक हार से पहले उन्होंने ग्रुप स्टेज के अपने सभी मुकाबले जीते थे.

Also Read: IND vs SA: सेंचुरियन मे मिली जीत के जश्न मे खूब नाचे कप्तान विराट कोहली, कोच द्रविड़ ने भी दिया जमकर साथ

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments