Monday, July 4, 2022
HomeCricket Newsजब टेस्ट क्रिकेट मे बल्लेबाज चले गए थे टी-20 के मोड मे,...

जब टेस्ट क्रिकेट मे बल्लेबाज चले गए थे टी-20 के मोड मे, जड़ दिए थे लगातार इतने छक्के

टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) को खेल के अन्य प्रारूप की तुलना में थोड़ा धीमा माना जाता है। टेस्ट क्रिकेट मे टीमों के पास अपनी रणनिति को मैदान पर लागू करना और उसे समय के साथ बदलने के लिए 5 दिनों का समय होता है. और उसके अनुसार ही उनका खेल देखने को मिलता है. कई बार टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में टीमें दो से तीन दिन तक बल्लेबाजी करती हैं, तो कई बार दो दिन में मैच भी समाप्त होते देखा गया है। क्रिकेट महान अनिश्चितताओं का खेल है इसका असल अंदाजा टेस्ट क्रिकेट मे ही देखने को मिलता है।

टीम की जरूरतों के हिसाब से खिलाड़ी को बल्लेबाजी करनी होती है।कुछ बल्लेबाज ऐसे होते हैं जिन्हें तकनीक को ध्यान में रखकर पारी आगे बढ़ाने की आदत होती है। बल्लेबाजों को टीम की योजना के अनुसार बल्लेबाजी करने के लिए भी कहा जाता है। हवाई शॉट खेलने या खराब शॉट खेलने के लिए बिलकुल मना किया जाता है। कई बल्लेबाज ऐसे भी होते हैं जो अपना स्वाभाविक खेल खेलने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। और हवा मे शॉट खेलने से बिल्कुल नहीं कतराते हैं. आज के इस आर्टिकल मे हम आपको ऐसे ही 3 खिलाडियों के बारे मे बतायेंगे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में लगातार चार गेंदों पर चार छक्के जड़े थे। इनके खेलने का अंदाज अलग ही था इसलिए वह यह कारनामा टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) मे करने मे सफल रहे।

1. कपिल देव (Kapil Dev)

30 जुलाई 1990 में कपिल देव (Kapil Dev)ने इंग्लैंड के गेंदबाज एडी हेमिंग्स की चार गेंदों पर लगातार छक्के जड़कर इतिहास रच दिया। कपिल देव ने ये चार छक्के उस समय पर लगाए थे जब भारत को फॉलोऑन से बचने के लिए 24 रन चाहिए थे और एक ही विकेट बाकी था। कपिल देव ने लगातार चार छक्के जड़कर टीम को फॉलोऑन खेलने से बचा लिया। कपिल देव ने नाबाद 77 रन की पारी खेली थी।

Kapil Dev
Kapil Dev

 

2. शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi)

भारत के खिलाफ 2006 में टेस्ट मैच के दौरान लाहौर टेस्ट में पाकिस्तान के ताबड़तोड़ आलराउंडर शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने 4 गेंदों पर चार छक्के लगाने का यह कारनामा किया था। शाहिद अफरीदी ने भारतीय दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के एक ओवर मे शुरुआती चार गेंदों को हवाई रस्ते से सीमा रेखा से बाहर भेज दिया। अफरीदी ने पारी में कुल 7 छक्के जड़े और शतकीय पारी खेली। हरभजन सिंह के लिए यह दिन बिल्कुल याद रखने वाला नही है।

Shahid Afridi
Shahid Afridi

3. एबी डीविलियर्स (AB de Villiers)

मिस्टर 360 के नाम से मशहूर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स (AB de Villiers) ने भी टेस्ट क्रिकेट में लगातार चार गेंदों पर छक्के जड़ने का कारनामा किया हुआ है। एबी डीविलियर्स ने केपटाउन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2009 में यह उपलब्धि हासिल की थी। उस सीरी़ज के तीसरे टेस्ट की पहली पारी में एबी डीविलियर्स ने एंड्रू मैकडॉनल्ड की गेंदों पर चार लगातार छक्के जड़े थे। दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में एक पारी और 20 रन से जीत दर्ज की थी। एबी डीविलियर्स ने 163 रन की शानदार पारी खेली।

AB de Villiers
AB de Villiers

Also Read: 5 मौके जब बल्ले के कारण छिड़ गया विवाद, एलुमुनियम के बैट के साथ उतरा था एक बल्लेबाज

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments