Monday, July 4, 2022
HomeCricket Newsबांग्लादेश को हराकर भारतीय अंडर-19 टीम ने बनाई फाइनल मे जगह, श्रीलंकन...

बांग्लादेश को हराकर भारतीय अंडर-19 टीम ने बनाई फाइनल मे जगह, श्रीलंकन टीम से होगी ट्रॉफी के लिए लडाई

Under-19 Asia cup 2021: भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए आज का दिन काफी खुशी लेकर आया। जहाँ एक तरफ टीम इंडिया के सीनियर टीम ने सेंचुरियन (IND vs SA) में पहली बार दक्षिण अफ्रीका को हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनायी. वहीं दूसरी तरफ भारत की अंडर-19 टीम ने Under-19 Asia cup 2021 के सेमीफाइनल मुकाबले में बंगलादेश को 103 रनों के भारी अंतर से हराकर से फाइनल में अपनी जगह बना ली.

अंडर-19 एशिया कप मे हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने इस टूर्नामेंट को जनवरी 2022 मे वेस्टइंडीज मे होने वाले अंडर-19 वर्ल्ड कप की तैयारियों के रूप मे लिया है. ऐसे मे भारतीय युवा टीम के लिए Under-19 Asia cup 2021 की ट्रॉफी काफी आत्मविश्वास बढ़ाने वाली रहेगी

बांग्लादेश ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का लिया फैसला

Under-19 Asia cup 2021 के लीग स्टेज में भारत और बांग्लादेश अपने 2-2 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। वही दोनो टीमों को अपने लीग मुकाबले मे पाकिस्तान के हाथो हार का सामना करना पड़ा था. शारजाह के मैदान पर खेले गए इस बेहद ही महत्वपूर्ण मैच में बांग्लादेश के कप्तान रकीबुल हसन (Rakibul Hasan) ने टॉस जीता, और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

243 रनो तक पहुंची भारतीय टीम

टॉस हार कर बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम (Indian Cricket Team) की शुरुआत अच्छी नही हो पायी. पिछले मैचों के हीरो रहे हरनूर सिंह (Harnoor Singh) केवल 15 रन बनाकर ही पवेलियन लौट गए. उनके साथी बल्लेबाज अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvansi) भी केवल 16 रन बना सके. कप्तान यश ढुल (Yash Dhul) ने 26 रन की एक अच्छी पारी खेली, लेकिन वे भी अपनी पारी को ज्यादा बड़ी नही बना पाए.

लेकिन नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आये शेख रशीद (Sheikh Rasheed) ने एक छोड़ बचाए रखा और विक्की ओस्तवाल (Vicky Ostwal) के साथ मिलकर नौवे विकेट के लिए अंतिम 5 ओवरों में 50 रन जोड़कर कर टीम इंडिया का स्कोर 243 रनों तक पहुंचा दिया. रशीद ने अपना शतक तो पूरा नही कर पाए लेकिन टीम के लिए उन्होंने नाबाद 90 रनो की बेहतरीन पारी खेली. वही विक्की ने केवल 18 गेंदों पर ताबड़तोड़ 30 रनो की पारी खेली.

बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने डाले हथियार

248 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम अपने पिछले साल के प्रदर्शन को दोहरा पाने मे बुरी तरह से असफल रहा. बांग्लादेश के फैंस को टीम से एक अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी। लेकिन बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने शुरुआत मे ही हथियार डाल दिया. टीम इंडिया के गेंदबाजों के आगे बांग्लादेशी बल्लेबाज पूरी तरह से असहाय है. बांग्लादेश की पुरी टीम केवल 140 रनों पर ही ऑलआउट हो गयी. बांगाल्देश के लिए अरिफुल इस्लाम (Ariful Islam) ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए. भारतीय टीम के लिए राजवर्धन, रवि कुमार, राज बावा और विक्की ओस्तवल ने 2-2 विकेट चटकाए.

फाइनल में सामने हीगी श्रीलंकन चुनौती

टीम इंडिया सेमीफाइनल मुकाबलें मे एकतरफा अंदाज मे जीत दर्ज कर Under-19 Asia cup 2021 के फाइनल में रिकॉर्ड 8वीं बार अपनी जगह पक्की कर ली है. जहाँ उनके सामने श्रीलंकन टीम की चुनौती होगी. श्रीलंका Under-19 Asia cup 2021 के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबलें में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची है.

पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेले गए दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले मे श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 44.5 ओवर में 147 रन ही बना पायी. जवाब में पाकिस्तान की टीम 49.3 ओवर में 125 रन पर ही ढेर हो गयी. श्रीलंका ने 22 रन से जीत हासिल कर फाइनल मे अपना जगह बना लिया.

Also Read: रॉस टेलर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा, इस टीम के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेलेंगे कीवी स्टार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments