Wednesday, July 6, 2022
HomeCricket Newsयश ढुल को आईसीसी ने सौंपी एक अहम जिम्मेदारी, अंडर-19 वर्ल्ड कप...

यश ढुल को आईसीसी ने सौंपी एक अहम जिम्मेदारी, अंडर-19 वर्ल्ड कप के मोस्ट वैल्यूएबल टीम का बनाया कप्तान

रविवार को भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए Under-19 World cup 2022 के फाइनल मैच के साथ ही टूर्नामेंट का अंत हो गया. भारतीय टीम के रूप मे इस टूर्नामेंट को अपना विजेता मिल गया. मैच में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्राफी पर कब्जा किया है. जिसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी (ICC) ने Under-19 World cup 2022 की एक मोस्ट वैल्यूएबल टीम की घोषणा की है. भारत को अपनी कप्तानी मे ट्रॉफी दिलाने वाले यश ढुल को इस टीम मे भी कप्तानी की जिम्मेदारी दी गयी है.

यश ढुल को मिली एक अहम जिम्मेदारी

भारत ने इंग्लैंड को हराकर रिकॉर्ड 5वी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर कब्जा किया है. इससे पहले टीम इंडिया (Team India) ने 2000, 2008, 2012 और 2018 में इस खिताब को जीता था. जिसके बाद आईसीसी ने Under-19 World cup 2022 की चुनी गयी बेस्ट टीम में भारत के 3 खिलाड़ियों को जगह दी है

कुल 8 देशों के खिलाड़ी इस टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. टीम इंडिया को ट्राफी दिलाने वाले कप्तान यश ढुल (Yash Dhull) को इस मोस्ट वैल्यूएबल टीम का भी कप्तान बनाया गया है. यश ढुल के अलावा फाइनल मैच में 5 विकेट चटकाने वाले राज बावा (Raj Bawa) और स्पिन गेंदबाज विक्की ओस्तवाल (Vicky Ostawal) भी इस टीम मे जगह जगह पाने मे सफल रहे हैं.

8 देशों के खिलाड़ी करेंगे इस टीम का प्रतिनिधित्व

Under-19 World cup 2022 के मोस्ट वैल्यूएबल टीम का चयन कमेंटेटर सैमुअल बद्री (Samuel Badree) और नताली जर्मनोस के अलावा आईसीसी मैच रेफरी ग्रीम लाबरॉय और पत्रकार संदीपन बनर्जी के चयन पैनल के द्वारा किया गया हैं. मोस्ट वैल्यूएबल टीम में तेज गेंदबाजों में जोश बायडेन, अवैस अली और रिपन मोंडोल जैसे खिलाड़ियों के अलावा ऑलराउंडर टॉम प्रेस्ट (Tom Prest) हैं और ड्यूनिथ वेलालेज और विकी ओस्तवाल स्पिन का विकल्प प्रदान कर रहे हैं.

“बेबी एबी” बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

बल्लेबाजी में इंग्लिश कप्तान जेम्स प्रेस्ट के साथ, पाकिस्तान के हसिबुलाह खान (Hasibullah Khan), कप्तान यश ढुल के अलावा “बेबी एबी” के नाम से मशहूर हुए साउथ अफ्रीका के युवा बल्लेबाज डेवाल्ड ब्रेविस (Dewald Brevis) को इस टीम मे शामिल किया गया है. डेवाल्ड ब्रेविस को Under-19 World cup 2022 में उनके शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किया गया था. उन्होंने इस पुरे टूर्नामेंट में 506 रन बनाए. इसी के साथ उन्होंने अंडर-19 वर्ल्ड कप के एक एडिशन मे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. इससे पहले यह रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम था. गब्बर ने साल 2004 मे 504 रन बनाए थे.

ICC U19 Men’s Cricket World Cup 2022 की मोस्ट वैल्यूएबल टीम

हसीबुल्लाह खान (विकेटकीपर, पाकिस्तान)

टीग विली (ऑस्ट्रेलिया)

डेवाल्ड ब्रेविस (साउथ अफ्रीका

यश ढुल (कप्तान, भारत)

टॉम प्रेस्ट (इंग्लैंड)

ड्यूनिथ वेलालेज (श्रीलंका)

राज बावा (भारत)

विकी ओस्तवाल (भारत)

रिपोन मोंडोल (बांग्लादेश)

अवैस अली (पाकिस्तान)

जोश बायडेन (इंग्लैंड)

नूर अहमद (अफगानिस्तान)

Also Read: “अपने 4 ओवर पूरा कर और चिल मार” जब धोनी ने चहल को दी थी एक खास सलाह

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments