Saturday, December 10, 2022
HomeCricket Newsजब धोनी ने फैंस रोने पर किया था मजबूर, यूँ ही ले...

जब धोनी ने फैंस रोने पर किया था मजबूर, यूँ ही ले लिया था बड़ा फैसला

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के महान कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के बारे में जब भी बात की जाती है तो बल्लेबाजी में उनके रिकॉर्ड और विकेट के पीछे उनके कारनामों को लेकर चर्चाएं होती हैं. धोनी को हमेशा मैदान पर हमने कई हैरान कर देने वाले फैसले लेते हुए देखा है। साल 2014 के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद भी धोनी ने कुछ ऐसा ही बड़ा फैसला बड़ी आसानी से कर लिया था, जब उन्होंने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने का एलान कर दिया था. भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने उस पल को दुबारा याद किया है। शास्त्री ने उस दिन की पूरी कहानी बताई है।

कैप्टेन कूल महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने साल 2014 के अंत मे टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास की घोषणा कर पूरे विश्व क्रिकेट के अपने चाहने वाले को हैरान कर दिया था।. मेलबर्न (Melbourne) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के अंतिम दिन 30 नवम्बर को धोनी ने मैच ड्रा होने के बाद शाम के समय संन्यास की घोषणा कर दी थी. भारतीय टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री उस समय भारतीय टीम के टीम ऑफ़ डायरेक्टर हुआ करते थे। शास्त्री ने धोनी के संन्यास के दिन को याद करते हुए बताया.

धोनी ने खुद आकर सभी खिलाड़ियों को साथ मे बुलाकर संन्यास की खबर बताई थी। उससे पहले टीम में किसी को भी उनके इस फैसले के बारे में पता नहीं था.

धोनी के दोहरे विचार नही थे

रवि शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ बातचीत के दौरान बताया कि, धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने संन्यास का जब फैसला किया था । उस समय मे तक उन्हे विराट कोहली (Virat Kohli) के रूप मे अपना उतराधिकारी दिख गया था. शास्त्री ने कहा, वो जानते थे कि, उसकी जिम्मेदारी संभालने वाला तैयार हो चूका है. वह बस उसको वह जिम्मेदारी देने के लिए सही समय की तलाश कर रहे थे। उन्हे पता था उनका शरीर कितना प्रेशर झेल सकता है. वह अपने सफेद गेंद के करियर को लंबा करना चाहते थे. जब उनका शरीर उन्हें बताता था कि यह काफी है, तो यह काफी है. उनके साथ कोई दूसरा विचार नहीं है.

हम और आप इसी धोनी को जानते हैं

धोनी ने जब साथी खिलाड़ियों के बीच टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की जानकारी साझा की थी। उस समय को याद करते हुए शास्त्री ने कहा, मैच के बाद धोनी ने मुझे आकर कहा, ‘रवि भाई, मुझे लड़को से कुछ बात करनी है’. मैंने कहा ‘ज़रूर’. मुझे लगा कि, हमने आखिरी दिन बल्लेबाजी करते हुए शानदार खेल ड्रा किया. वो उसके बारे मे कुछ बात करेंगे. लेकिन वो बाहर आये और बड़े आराम टेस्ट क्रिकेट से संन्यास घोषणा कर दी. यह सुनकर ड्रेसिंग रूम में मौजूद किसी खिलाड़ी को विश्वास ही नही हो रहा था। लेकिन ये वही धोनी हैं, जिन्हें हम और आप जानते हैं.

Also Read: एस श्रीसंत के विकेट लेने पर झूमने को हो जाइए तैयार, इस टूर्नामेंट के जरिए कर रहे हैं वापसी

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments